Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : लोकसभा क्षेत्र के आठ लाख 91 हजार वोटर गायब

छत्तीसगढ़ : लोकसभा क्षेत्र के आठ लाख 91 हजार वोटर गायब

55
0

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर और सरगुजा संभाग में आने वाली पांच लोकसभा सीटों के आठ लाख 91 हजार 676 मतदाता गायब हो गए हैं। मतदाता सूची के पुनरीक्षण के दौरान इन मतदाताओं के नाम को विलोपित कर दिया गया है। यह दावा अखिल भारतीय कांगे्रस कमेटी (एआइसीसी) के डाटा एनालिटिक्स विभाग कर रहा है। उसके इस खुलासे के बाद हड़कंप मच गया है। एआइसीसी ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी को पत्र लिखकर लोकसभावार डोर-टू-डोर संपर्क कर मतदाताओं के नाम को खोजने का फरमान जारी किया है।

दो बार कराया सर्वे

पार्टी नेताओं ने बताया कि डाटा एनालिटिक्स विभाग ने देशभर के मतदाताओं का अपने स्तर पर सर्वेक्षण कराया है। डोर-टू-डोर सर्वे के दौरान बड़ी संख्या में मतदाताओं के नाम को मतदाता सूची में शामिल न करने की जानकारी मिली है। इसे गंभीरता से लेते हुए एनालिटिक्स विभाग ने दूसरी बार सर्वे कराया। इसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि छत्तीसगढ़ के सभी 11 लोकसभा क्षेत्रों में बड़ी संख्या में मतदाताओं के नाम को विलोपित कर दिया है।

बूथवार करेंगे सर्वे

बिलासपुर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केशरवानी ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने एआइसीसी के निर्देशों का हवाला देते हुए लोकसभावार सर्वे करने के निर्देश दिए हंै। बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र से दो लाख 14 हजार 676 मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से विलोपित कर दिया है। एआइसीसी के निर्देश पर जल्द पोलिंग बूथवार टीम बनाकर डोर-टू-डोर सर्वे कराया जाएगा ।

नाम जोड़ा जा सकता है : सीईओ

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू का कहना है कि यदि किसी राजनीतिक दल के पास ऐसी जानकारी है कि किसी क्षेत्र विशेष में किसी व्यक्ति या समूह का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है तो अभी आयोग में नाम जोड़ने का कार्य जारी है। दो व तीन मार्च को इसके लिए विशेष शिविर भी आयोजित किए गए हैं। इस शिविर में नाम दर्ज किए जा सकते हैं। इसके अलावा नामांकन के एक दिन पूर्व तक मतदाता सूची में नाम जोड़े जा सकते हैं।

किस लोकसभा से कितने वोटर गायब

लोकसभा क्षेत्र का नाम गायब मतदाताओं की संख्या

0 सरगुजा 1,70,936

0 रायगढ़ 1,53,747

0 जांजगीर-चांपा 1,53,747

0 कोरबा 1,62,875

0 बिलासपुर 2,14,676

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here