Home समाचार बॉर्डर पर तिरंगा लेकर पहुंचे लोग, फाइटर पायलट का ‘अभिनंदन’

बॉर्डर पर तिरंगा लेकर पहुंचे लोग, फाइटर पायलट का ‘अभिनंदन’

47
0

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान आज पाकिस्तान से अपने वतन लौट आएंगे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को उन्हें भारत को सौंपने का ऐलान किया. संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय पायलट को शुक्रवार को भारत को लौटा दिया जाएगा. अभिनंदन वर्तमान का विमान बुधवार को पाक अधिकृत कश्मीर में गिर गया था. जिसके बाद उनको पाकिस्तान ने कस्टडी में ले लिया था.

पायलट के ‘अभिनंदन’ की तैयारियां

इंडियन एयरफोर्स के फाइटर पायलट अभिनंदन वर्तमान के स्वागत की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. अटारी-वाघा बॉर्डर पर उनके स्वागत के लिए लोग तिरंगा लेकर पहुंचे हैं.

अभिनंदन के 11 वीडियो यूट्यूब से हटे

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया, ”हमारे पास शिकायतें आईं कि पाकिस्तान की तरफ से यूट्यूब पर विंग कमांडर (अभिनंदन) के अपमानजनक वीडियो अपलोड किए गए हैं. हमने यूट्यूब को नोटिस भेजा. इस पर कार्रवाई करते हुए उसने ऐसे 11 वीडियो हटा दिए.”

अभिनंदन को लेने जाएगा वायुसेना का प्रतिनिधिमंडल

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को विंग कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा बॉर्डर पर जाएगा.

अभिनंदन की वापसी को लेकर यह बोले पंजाब के मुख्यमंत्री

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा, ”नरेंद्र मोदी जी, मैं पंजाब के सीमावर्ती इलाकों का दौरा कर रहा हूं और अभी मैं अमृतसर में हूं. मुझे पता चला है कि पाकिस्तान सरकार ने वाघा से अभिनंदन वर्तमान को रिहा करने का फैसला किया है. वहां जाकर उनका स्वागत करना मेरे लिए सम्मान की बात होगी.”

भारत-पाक मामले से लगातार जुड़े हैं हम: अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा, ”हम भारत और पाकिस्तान के मामले से लगातार जुड़े थे और अभी भी जुड़े हैं. कल मैंने दोनों देशों के नेताओं के साथ फोन पर बात की थी, यह पक्का करने के लिए कि अच्छी खबर मिले. मैंने उनसे कहा कि ऐसी कोई गतिविधि ना की जाए जिससे तनाव बढ़े.”

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि भारतीय पायलट (विंग कमांडर अभिनंदन) को शुक्रवार को रिहा किया जाएगा.

विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने जब संसद में बोलना शुरू किया तो इमरान ने उन्हें रोकने के लिए माफी मांगी और भारतीय पायलट को रिहा किए जाने का ऐलान किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here