Home समाचार तो क्या पाकिस्तान के खिलाफ शुरू हो चुकी है जंग, जानिए ताजा...

तो क्या पाकिस्तान के खिलाफ शुरू हो चुकी है जंग, जानिए ताजा हालात : नजरिया

68
0

पाकिस्तान के खिलाफ जंग का माहौल तैयार हो चुका है। हालांकि भारत ने आधिकारिक तौर पर किए गए हवाई हमलों को असैनिक कार्रवाई बताया है। जिसके बाद की परिस्थितियां खुल्लम खुल्ला जंग का इशारा कर रही है। तेजी से बदलते घटनाक्रम के तहत पाकिस्तान की संसद का संयुक्त सत्र बुलाया गया है।

वहीं भारत में भी तैयारियां जोरों पर है। सैन्य अधिकारियों और कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। यहां तक कि पंजाब सरकार ने सीमा से सटे इलाकों के तहसीलदारों को इलाका छोड़कर न जाने की हिदायत दी है। श्रीनगर स्थित 15वीं कोर छावनी के कुछ क्षेत्रों की बिजली की आपूर्ति मंगलवार रात एहतियात के तौर पर बंद कर दी गई।

ताजा जानकारी के मुताबिक LoC पर पाकिस्तान की ओर लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है। भारत की जवाबी कार्रवाई से डरकर पाकिस्तान ने टैंक उतार दिए हैं। जम्मू कश्मीर में सरहद पर करीब 15 ठिकानों पर पाकिस्तान की ओर से भारी गोलाबारी की गई। जिसमें भारतीय सेना के कम से कम दस जवान घायल हुए हैं।

जिस तरह से माहौल तैयार हो रहा है उसे जंग की स्थिति कही जा सकती है। हम आपको बता रहे हैं कि दो देशों के बीच जंग छिड़ने पर क्या परिस्थितियां होती है। अगर पाकिस्तान के साथ जंग छिड़ती है तो भारत सरकार को इसकी औपचारिक घोषणा करनी होगी। साथ ही सरकार अपने नागरिकों को इस बात की इत्तला देगी कि पाकिस्तान हमारा दुश्मन राष्ट्र है। इस घोषणा के साथ ही किसी भी नगारिक के लिए पाकिस्तान से कोई भी संबंध वर्जित होगा। यहां तक कि जंग के एलान के साथ सभी राजनयिक संबंध भी तोड़ने होंगे।

बता दें भारतीय सेना ने सीमापार से पाकिस्तानी गोलाबारी का करारा जवाब देते हुए जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा के उस पार स्थित पाकिस्तान की पांच चौकियां ध्वस्त कर दी। इस कार्रवाई में कई पाकिस्तानी सैनिक “हताहत” हुए हैं। एक रक्षा अधिकारी ने यह जानकारी दी। एक रक्षा पीआरओ ने कहा, “भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की और हमारी लक्षित गोलीबारी में पांच चौकियों को गंभीर नुकसान पहुंचा और (राजौरी और पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा से लगे क्षेत्र में) पाकिस्तानी सेना के कई जवान हताहत हुए।” उन्होंने कहा कि शाम साढे छह बजे के बाद पाकिस्तानी सेना ने हताशा के कारण नियंत्रण रेखा पर भारी हथियारों से गोलाबारी करके बिना उकसावे वाला संघर्षविराम उल्लंघन किया।

पाकिस्तानी सैनिकों को ग्रामीणों को मानव कवच के रूप में इस्तेमाल करते हुए आम नागरिकों के घरों से मोर्टार और मिसाइलें दागते हुए भी देखा गया। भारतीय सेना के पीआरओ ने कहा कि हालांकि, भारतीय सेना ने आम नागरिकों की बस्तियों से अलग पाकिस्तानी चौकियों को निशाना बनाया। इसके कारण “बड़ी संख्या में” पाकिस्तानी सैनिक हताहत हुए। दोनों तरफ से गोलीबारी में भारतीय सेना के पांच सैनिकों को मामूली चोटें आई हैं। इनमें से दो को इलाज के लिए सेना के अस्पताल ले जाया गया है। उनकी स्थिति स्थिर है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस भारत और पाकिस्तान के बीच स्थिति पर “बहुत करीबी” नजर रखे हुए हैं और उन्होंने दोनों देशों की सरकारों से “अधिकतम संयम” बरतने को कहा है ताकि यह सुनिश्चित हो कि स्थिति और नहीं बिगड़े। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने ये टिप्पणी ऐसे समय की जब भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के भीतर आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमले किये। हवाई हमलों पर महासचिव की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर, संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने संवाददाताओं से कहा, “वह जाहिर तौर पर स्थिति पर बहुत करीबी नजर रखे हुए हैं। उन्होंने भारत और पाकिस्तान सरकारों से अधिकतम संयम बरतने के लिए अति आवश्यक अपील दोहराई है ताकि यह सुनिश्चित हो कि स्थिति और नहीं बिगड़े।”

वहीं पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और अन्य विदेशी राजनयिकों से बात की और उन्हें भारतीय लड़ाकू विमानों द्वारा नियंत्रण रेखा के “उल्लंघन” से अवगत कराया। पाकिस्तान के सरकारी ‘रेडियो पाकिस्तान’ की खबर के अनुसार, कुरैशी ने पोम्पियो के साथ टेलीफोन पर हुई अपनी बातचीत में कहा कि भारत “अपने राजनीतिक उद्देश्यों और चुनाव के लिए दक्षिण एशिया में शांति को खतरे में डाल रहा है।” उन्होंने कहा कि पाकिस्तान क्षेत्र में शांति चाहता है लेकिन वह अपनी क्षेत्रीय अखंडता पर समझौता नहीं करेगा। कुरैशी ने पोम्पियो से कहा कि भारतीय आक्रमण से अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने के संयुक्त प्रयासों में बाधा आ सकती है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि अमेरिका क्षेत्र में अपनी भूमिका निभाएगा। पिछले सप्ताह अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने अपने भारतीय समकक्ष अजित डोभाल को बताया था कि अमेरिका भारत के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करता है। दोनों पक्षों ने यह सुनिश्चित करने के लिए साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया था कि पाकिस्तान जैश ए मोहम्मद और अन्य आतंकवादी समूहों के लिए सुरक्षित पनाहगाह समाप्त करे। कुरैशी ने साथ ही अन्य देशों के राजनयिकों को भी भारत की ओर से पाकिस्तान की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के “उल्लंघन” के बारे में जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here