Home देश क्या पीएम मोदी, राहुल, अखिलेश… इस फर्स्ट टाइम MP के भाषण की...

क्या पीएम मोदी, राहुल, अखिलेश… इस फर्स्ट टाइम MP के भाषण की दीवानी हुई जनता, टूट गए सारे रिकॉर्ड!

21
0
लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान तमाम नेताओं ने भाषण दिए. इस दौरान एक फर्स्ट टाइम सांसद का भाषण भी हुआ. उनका भाषण शानदार रहा. सोशल मीडिया पर उनका भाषण वायरल हो रहा है.

नई दिल्ली – लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान तमाम दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी बात रखी. इस दौरान विपक्ष के नेता राहुल गांधी, सपा नेता अखिलेश यादव, टीएमएसी सांसद मोहुआ मोइत्रा जैसे तमाम विपक्षी नेताओं के भाषण की खूब चर्चा हुई. फिर पीएम नरेंद्र मोदी का दो घंटे से अधिक लंबा भाषण भी हुआ. पीएम मोदी ने अपने भाषण में चुन-चुन कर विपक्ष पर हमला बोला. उनका भाषण देश भर के मीडिया में लाइव चला.

लेकिन, इस दौरान एक बड़ी रोचक बात सामने आई है. हर तरफ पीएम मोदी, राहुल गांधी, अखिलेश यादव के भाषण की चर्चा हो रही थी, लेकिन देश की जनता एक अन्य सांसद की दीवाना बन गई थी. वह सांसद पहली बार लोकसभा पहुंचा है और उसका भाषण जंगल में आग की तरह फैला रहा है.

वैसे तो इन नेताओं के भाषण की लोकप्रियता को मापने का कोई सटीक तंत्र मौजूद नहीं है लेकिन हम एक हद तक संसद टीवी के आंकड़े को ऑथेंटिक मान सकते हैं. इसके लिए हमने ट्यूब पर संसद टीवी के चैनल को आधार बनाया है. क्योंकि किसी की लोकप्रियता को मापने का इससे सटीक तंत्र अभी तक मौजूद नहीं है. हालांकि, यह भी सही बात है कि आज भी अपने देश में यूट्यूब पर ऐसे चैनल फॉलो करने वाली आबादी बहुत कम है. हम इस यूट्यूब की लिमिटेशन को समझते हुए यह बात कर रहे हैं.

दरअलस, पीएम मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव पर जो जवाब दिया था उसे केवल इतने 1.10 लाख व्यजू मिले हैं. वहीं राहुल गांधी के भाषण को आठ लाख से अधिक व्यू मिले हैं. सपा नेता अखिलेश यादव के भाषण को 4.20 लाख से अधिक व्यूज मिले.

फर्स्ट टाइम सांसद की दीवानी जनता
अब आते हैं इस नए नवेले सांसद पर. इस सांसद का नाम है चंद्रशेखर आजाद. वह उत्तर प्रदेश की नगीना सीट से विजयी हुए हैं. उनकी अपनी पार्टी है और वह अपनी पार्टी के इकलौते सांसद हैं. धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में उन्होंने करीब 7:30 मिनट का भाषण दिया. उनके भाषण को संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर बुधवार को अपलोड किया गया. बीते 24 घंटे के आंकड़ों के मुताबिक उन्हें गुरुवार सुबह तक 8.50 लाख से अधित व्यूज मिल चुके थे. चंद्रशेखर ने यह भाषण अपने भीम आर्मी के इंस्टाग्राम पेज पर भी डाला है. वहां उसे 2.12 लाख से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं.

दूसरी तरफ पीएम मोदी के भाषण पर अपेक्षाकृत कम व्यूज मिले हैं. उनके दो वीडियो अपलोड किए गए हैं. एक 1:01 घंटे का और दूसरा 1:15 घंटे का है. ये दोनों वीडियो भी बुधवार को ही अपलोड किए गए हैं. इसमें एक को 36 हजार और दूसरे को 72 हजार व्यूज मिले हैं.

राहुल को भी मिल खूब व्यूज
अब आते हैं राहुल गांधी पर. बतौर नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने चर्चा की शुरुआत में भाषण दिया था. राहुल गांधी ने लंबा भाषण दिया था. उसके भाषण का करीब 1:42 घंटे का वीडियो यूट्यूब पर है. उसे भी दो दिन पहले अपलोड किया गया है. उसे अब तक 8 लाख से अधिक व्यूज मिल चुके हैं.

सपा नेता अखिलेश यादव ने राहुल गांधी के बाद बोला था. उनके भाषण का करीब 29 मिनट का वीडियो यूट्यूब पर है. उसे बीते दो दिनों में 4.21 लाख व्यूज मिल चुके हैं.