Home देश अब UPPCS J परीक्षा में गड़बड़ी: बदली थीं 50 कॉपी, 25-25 कॉपियों...

अब UPPCS J परीक्षा में गड़बड़ी: बदली थीं 50 कॉपी, 25-25 कॉपियों के तैयार किए थे बंडल; ऐसे खुला पूरा

19
0
नीट के बाद अब पीसीएस-जे मेंस की परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। पीसीएस-जे मेंस में 50 कॉपियां बदली गई थीं, पांच अधिकारी दोषी पाए गए हैं। तीन को निलंबित कर दिया गया। यूपीपीएससी ने पर्यवेक्षणीय अधिकारी सतीश चंद्र मिश्र के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की है। 
प्रयागराज – उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से पीसीएस-जे 2022 परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। पता चला है कि पीसीएस-जे मेंस के पेपर में 50 अभ्यर्थियों की कॉपियों को बदल दिया गया था। इस मामले में पांच अधिकारी दोषी पाए गए हैं, जिनमें से तीन को निलंबित कर दिया गया है। वहीं UPPSC के पर्यवेक्षण अधिकारी सतीश चंद्र मिश्र के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जा रही है। रिटायर्ड सहायक समीक्षा अधिकारी पर कार्रवाई के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है।
यह पूरा मामला मेंस का पेपर देने वाले अभ्यर्थी श्रवण पांडे की ओर से इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल याचिका के बाद सामने आया है। उन्होंने परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाया था, जिसके बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से जवाब मांगा था। आयोग की ओर से दाखिल हलफनामे में पीसीएस-जे परीक्षा में गड़बड़ी की बात स्वीकार की गई है। कहा गया है कि 50 अभ्यर्थियों की कॉपी में इंटरमिक्सिंग यानी अदला-बदली हुई है।
कॉपी में मिली थी अलग हैंडराइटिंग
इलाहाबाद हाईकोर्ट में अभ्यर्थी श्रवण पांडे की ओर से दाखिल याचिका में दावा किया गया था कि जो कॉपी जमा की गई है, उन पर उनकी हैंडराइटिंग नहीं है। उनकी कॉपी बदली गई है। कॉपी बदले जाने के सनसनीखेज आरोपों के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आयोग से जवाब मांगा था। आयोग द्वारा कराई गई जांच में पता चला कि एक नहीं कुल 50 कॉपियां बदली गई थीं।
इन अधिकारियों पर गिरी गाज
मामला सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत के निर्देश पर अनुभाग अधिकारी शिव शंकर, समीक्षा अधिकारी नीलम शुक्ला और सहायक समीक्षा अधिकारी भगवती देवी को निलंबित कर दिया गया है। पर्यवेक्षण अधिकारी व उप सचिव सतीश चंद्र मिश्र के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की गई है। आयोग ने उन्हें आरोप पत्र जारी किया है। वहीं, सेवानिवृत हो चुकी सहायक समीक्षा अधिकारी चंद्रकला को भी दोषी पाया गया है। हालांकि,अभी भी आयोग इस गलती को मानवीय भूल ही बता रहा है, लेकिन इसका असर परिणाम पर पड़ सकता है।