Home देश ऑनलाइन होगा NEET एग्जाम!, पेपर लीक मामले में मचे हंगामे के बीच...

ऑनलाइन होगा NEET एग्जाम!, पेपर लीक मामले में मचे हंगामे के बीच सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

6
0

ई दिल्ली – नीट एग्जाम में हुए फर्जीवाड़े के चलते देशभर में हंगामा मचा हुआ है। इसी बीच खबर आ रही है कि सरकार अगले साल से नीट एग्जाम ऑनलाइन करवा सकती है। इस विषय पर सकरार विचार कर रही है। जिसका जल्द ही फैसला आ सकता है।

पेन पेपर पर होता है एग्जाम

आपको बतादें कि नीट एग्जाम अभी तक पेन से पेपर से आफलाइन होता आया है। जिसमें पेपर का फारमेट एमसीक्यू वाला होता है। जिसमें कैंडिडेट के पास आंसर के आप्शन होता है। स्टूडेंट अपना आंसर ओएमआर शीट के माध्यम से देते हैं। जिसे बाद में स्कैन कर दिया जाता है। लेकिन अब इस एग्जाम को online मोड पर कराने का विचार चल रहा है। अगर सरकार ये फैसला लेती है तो स्टूडेंट्स को आनलाइन एग्जाम देना होगा। इस फैसले के बाद सरकार को इस एग्जाम के संबंध में पूरी नीति भी तैयार करनी होगी।

फर्जीवाड़े को लेकर हो सकता है बदलाव

नीट एग्जाम में हुए फर्जीवाड़े के चलते एग्जाम के तरीके में बदलाव किया जा सकता है। इस एग्जाम को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए द्वारा आयोजित करवाई जाती है। हालांकि इससे पहले 2018 में शिक्षा मंत्री द्वारा घोषणा की गई थी कि अगले साल से नीट एग्जाम आनलाइन करवाई जाएगी और ये साल में दो बार होगी। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस घोषण पर आपत्ति जताई थाी। जिसके चलते ये फैसला वापस लेना पड़ा था।

स्टूडेंट से लेकर विधायक तक हुई गिरफ्तारी

आपको बतादें कि नीट एग्जाम में हुए फर्जीवाड़े को लेकर कई राज्यों से स्टूडेंट से लेकर विधायक तक की गिरफ्तारी हुई है। इस मामले में कईयों से पूछताछ की गई। स्टूडेंट्स ने इस मामले में विरोध प्रदर्शन भी किया है। ऐसे में सरकार आनलाइन एग्जाम का फैसला ले सकती है। ताकि एग्जाम में होने वाले फर्जीवाड़े को रोका जा सके।