Home धर्म - ज्योतिष पवित्र अमरनाथ यात्रा का दूसरा जत्था भी रवाना, पीएम मोदी ने श्रद्धालुओं...

पवित्र अमरनाथ यात्रा का दूसरा जत्था भी रवाना, पीएम मोदी ने श्रद्धालुओं को दी शुभकामनाएं

9
0

नई दिल्ली – पवित्र अमरनाथ की यात्रा आज से शुरू हो गई है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस बाबत एक पोस्ट शेयर की. उन्होंने लिखा- सभी तीर्थयात्रियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं. बाबा बर्फानी के दर्शन और वंदन से जुड़ी यह यात्रा शिवभक्तों में असीम ऊर्जा का संचार करने वाली होती है. उन्होंने आगे लिखा- बाबा की कृपा से समस्त श्रद्धालुओं का कल्याण हो, यही कामना है. जय बाबा बर्फानी.

अमरनाथ यात्रा में तीर्थयात्रियों का पहला जत्था बालटाल, नुनवान आधार शिविर से रवाना हुआ. दक्षिण कश्मीर के हिमालय स्थित गुफा मंदिर के लिए रवाना हुई तीर्थयात्रियों का यह पहला जत्था था. इसी के साथ 52 दिनों की वार्षिक अमरनाथ यात्रा शनिवार से शुरू हो गई.

तीर्थ यात्रियों का गर्मजोशी से स्वागत

अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों का दूसरा जत्था जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से गुफा मंदिर के लिए रवाना हुआ. यह यात्रा 48 किलोमीटर लंबे नुनवान-पहलगाम मार्ग और 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से शुरू हुई है. अमरनाथ यात्रा के लिए ये दोनों परंपरागत मार्ग हैं. जानकारी के मुताबिक दोनों मार्गों पर तीर्थयात्रियों के जत्थों को संबंधित उपायुक्तों के साथ साथ पुलिस और नागरिक प्रशासन के सीनियर अधिकारियों ने रवाना किया.

पवित्र अमरनाथ यात्रा के शुभारंभ पर सभी तीर्थयात्रियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। बाबा बर्फानी के दर्शन और वंदन से जुड़ी यह यात्रा शिवभक्तों में असीम ऊर्जा का संचार करने वाली होती है। उनकी कृपा से सभी श्रद्धालुओं का कल्याण हो, यही कामना है। जय बाबा बर्फानी!     – Narendra Modi (@narendramodi) 

जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने शुक्रवार तड़के जम्मू के भगवती नगर स्थित यात्री निवास के आधार शिविर से 4,603 तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को रवाना किया था. सभी तीर्थयात्री दोपहर को कश्मीर घाटी पहुंचे, जहां प्रशासन और स्थानीय लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.

तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए कड़े प्रबंध

अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालु गुफा मंदिर में बर्फ से बने शिवलिंग की पूजा-अर्चना करेंगे. तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की मुश्किलें न आएं इसके लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने के लिए स्थानीय पुलिस के अलावा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और अन्य अर्धसैनिक बलों के हजारों जवानों को तैनात किया गया है. तीर्थयात्रियों के रास्ते की ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है. यह अमरनाथ यात्रा का समापन 19 अगस्त को होगा.

स्थानीय अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक 1,881 तीर्थयात्रियों का दूसरा जत्था शनिवार को कड़ी सुरक्षा के साथ भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुआ था. अधिकारियों के मुताबिक दूसरे जत्थे में शामिल यात्रियों में 427 महिलाएं और 294 साधु हैं. इन सभी को कड़ी सुरक्षा के बीच दो अलग-अलग जत्थों में 200 वाहनों के जरिये भेजा गया.