Home छत्तीसगढ़ सरगुजा में दल से बिछड़े हाथी ने मचाया आतंक, कई घरों को...

सरगुजा में दल से बिछड़े हाथी ने मचाया आतंक, कई घरों को तहस-नहस कर चट किया अनाज

16
0
सरगुजा जिले में दल से बिछड़े एक हाथी ने जमकर आतंक मचाया है. बताया जा रहा है कि हाथी ने लब्जी के ढोढापारा में कई घरों को क्षति पहुंचाया है.

सरगुजा – जिले के लखनपुर वन परिक्षेत्र में दल से बिछड़े एक हाथी आतंक मचाया दिया है. यहां गांव लब्जी के ढोढापारा में एक जंगली हाथी ने पांच घरों को तहस नहस कर दिया है और घरों में रखे अनाज को भी चट कर दिया. दल से अलग होकर तड़के तबाही मचाने वाले हाथी ने सबसे पहले एक ग्रामीण के अहाता को गिराया और फिर एक-एक कर पांच घरों को अपना निशाना बनाया.

हाथी ने पांच घरों को किया तहस-नहस

वहीं हाथी के गांव में एंट्री करने से पहले ही वन परिक्षेत्राधिकारी सूर्यकांत सोनी के नेतृत्व में वन विभाग ने ग्रामीणों को सतर्क कर दिया था. जिसके बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल सुरक्षित स्थान पर चले गए. हाथी द्वारा तबाही मचाए जाने के दौरान घर में कोई सदस्य नहीं थे. जिससे कोई जनहानि नहीं हुई. हाथियों के क्षेत्र में विचरण से ग्रामीण पिछले कई दिनों से परेशान हैं और हर रात वो जागकर गुजार रहे हैं.

पहले 5 लोगों की जान ले चुका है हाथी

ग्रामीणों के अनुसार लब्जी गांव में पहुंचा ये हाथी मैनपाट के दल से बिछड़कर आया है. जो पहले भी कई लोगों की जान ले चुका है. फिलहाल उत्पात मचाने वाला इकलौता हाथी सिलरा के जंगल में है. हाथी ने ग्राम लब्जी के ढोढापारा में जिन ग्रामीणों के घर को ढ़हाया है, उनमें कोरवा पारा के गोविंद पिता अमर राम, बोधन पिता सवना, सैनाथ पिता पंडरू, रोशन पिता सैनाथ, बिहानी कोरवा का घर शामिल है.

 लोगों को किया जा रहा सुरक्षित

वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार रेंजर सूर्यकांत सोनी के द्वारा बताया गया कि सभी संबंधित स्टॉफ टीम बनाकर हाथी विचरण क्षेत्र में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक प्रभावित क्षेत्रों की निरंतर निगरानी कर रहे हैं ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोका जा सके. प्रभावित क्षेत्रों में लगातार कोटवार से मुनादी कराई जा रही है.

गजराज वाहन की सहायता से लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है. वन विभाग के सक्रिय और अनुभवी कर्मचारियों की टीम के द्वारा हाथी विचरण की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. इस कार्य में वन प्रबंधक समिति, जैव विविधता प्रबंधक समिति, हाथी मित्र दल के सदस्यों का सहयोग लेकर वन्यजीव प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है.