Home छत्तीसगढ़ अब तक सामान्य से 20 प्रतिशत कम बारिश, किसानों की चिंता बढ़ी

अब तक सामान्य से 20 प्रतिशत कम बारिश, किसानों की चिंता बढ़ी

31
0

रायपुर / नई दिल्ली – देश में समय से पूर्व मानसून के आगमन के बावजूद उत्तर भारत को अब भी बारिश का इंतजार करना पड़ रहा है। चिंता की बात यह है कि देश में अब तक सामान्य से 20 प्रतिशत कम बारिश हुई है। दरअसल, सामान्‍य तौर पर मानसून दक्षिणी तट पर 1 जून के आसपास दस्तक दे देता है, जिसके बाद धीरे-धीरे देशभर में फैल जाता है। इस दौरान किसान चावल, कपास, सोयाबीन और गन्ना जैसी फसलें उगाते हैं, लेकिन कम बारिश ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खड़ी कर दी है।

बता दें कि इन दिनों दक्षिणी राज्यों में अच्छी बारिश देखने को मिल रही है। वहीं, इन क्षेत्रों को छोड़ दिया जाए तो देशभर में अब तक सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। मध्य भारत में सोयाबीन, कपास, गन्ना और दालों का उत्पादन किया जाता है। इन क्षेत्रों में 29 प्रतिशत कम बारिश हुई है। वहीं ऐसे दक्षिणी क्षेत्र, जहां धान की खेती की जाती है, वहां सामान्य से 17 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज हुई है।

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने राज्य के सभी स्कूलों में 25 जून तक अवकाश की घोषणा कर दी है। अब राज्य के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल 25 जून तक बंद रहेंगे और 26 जून से खुलेंगे।

बृजमोहन अग्रवाल का कहना है कि, छत्तीसगढ़ में गर्मी और हीटवेव के कारण ये फैसला लिया गया है।प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में गर्मी अपने पीक पर है। ज्यादातर लोग गर्म होते मौसम से परेशान हैं। लू और धूप से आम लोगों को दिक्कत हो रही है। बच्चों को गर्मी में होने वाली परेशानी को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। अभिभावकों में भी बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी हुई है।

उत्तर-पश्चिम में 68 प्रतिशत कम बारिश

बारिश के मामले में सर्वाधिक उत्‍तर-पश्चिम क्षेत्र की हालत खराब है। यहां सामान्‍य से 68 प्रतिशत कम बारिश हुई है। पूर्वोत्तर में सामान्य से 20 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है।

पूरे उत्तर में भारत भीषण गर्मी

उत्तर भारत में पिछले एक माह से भी अधिक समय से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। इससे उत्तर प्रदेश में 65 और बिहार में 20 लोग दम तोड़ चुके हैं। वहीं, दस दिन तक से अधिक समय तक इस गर्मी से राहत मिलने का अनुमान नहीं है।