Home छत्तीसगढ़ मौसम – अगले चार दिन तक इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

मौसम – अगले चार दिन तक इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

91
0

भोपाल – मध्य प्रदेश में जल्द मौसम बदलने वाला है। नए वेदर सिस्टम के प्रभाव से मध्य प्रदेश में चार दिन तक मौसम खराब रहेगा। मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों में गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश देखी जाएगी। इस दौरान 40 से 50 की स्पीड में तेज हवाएं भी चलेंगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आंधी बारिश के बाद तापमान में कमी आएगी। इससे भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी। हालांकि कुछ जिलों में लू चलने का भी अलर्ट है।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों पर केंद्रित है। एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों पर एक्टिव नजर आ रहा है। एक वेदर सिस्टम मराठवाड़ा और आसपास के इलाकों पर भी बना हुआ है। इन वेदर सिस्टम का प्रभाव उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत पर भी पड़ रहा है। खासतौर पर मध्य प्रदेश में इसका तगड़ा असर देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग ने 6 से 9 मई के दौरान मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में मौसम खराब रहने की चेतावनी जारी की है। खासतौर पर पूर्वी मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों में छह और सात मई को आंधी, गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश का अनुमान जताया है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। मध्य प्रदेश में आठ और नौ मई को मौसमी गतिविधियां अपने चरम पर होंगी।

मौसम विभाग ने आठ और नौ मई को जोरदार बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विभाग ने सीधी, सिंगरौली, ग्वालियर, खरगोन, छतरपुर, रीवा जिलों में लू चलने का अलर्ट जारी किया है। सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, मैहर, बालाघाट समेत 13 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से झारखंड और राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में अगले कुछ घंटों के भीतर शुरू होगी बारिश

रायपुर – छत्तीसगढ़ में आज तीसरे और अंतिम चरण का मतदान हो रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट होगी । वहीं, कई जिलों में अंधड़ और गरज-चमक के साथ छीटे पड़ने की संभावना है। इससे तेज गर्मी से कुछ राहत की उम्मीद है। रायपुर में सुबह से बूंदाबांदी चल रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, एक सिस्टम दक्षिण झारखंड और आसपास के इलाके में स्थित है। इसके आलावा दक्षिण झारखंड के ऊपर पश्चिमी मध्यप्रदेश तक एक सिस्टम फैला हुआ है। साथ ही पूर्वी विदर्भ से कर्नाटक होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक चक्रवाती सिस्टम बना है। जिसकी वजह से प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि इसका असर ज्यादा समय तक नहीं रहेगा। इस वजह से बारिश होने के बाद भी तापमान में ज्यादा कमी नहीं आएगी।

इन जिलों में होगी बूंदाबांदी

आज रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, बस्तर, संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और बूंदाबांदी के आसार हैं। इनमें रायपुर, बलौदाबाजार, धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद, दुर्ग, बालोद, राजनांदगांव, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर, बस्तर, कांकेर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर जिले में गरज-चमक, अंधड़ के साथ हल्की बारिश होगी।