Home देश रामनवमी पर अयोध्या में सूर्य की किरण से होगा रामलला का तिलक,...

रामनवमी पर अयोध्या में सूर्य की किरण से होगा रामलला का तिलक, परीक्षण हुआ सफल

23
0

रामलला के जन्मोत्सव यानी रामनवमी के दिन अयोध्या में भगवान राम का सूर्य तिलक किया जाएगा। यह सूर्य तिलक पूरे 4 मिनट तक चलेगा। इसके लिए वैज्ञानिकों की टीम लगाई गई है। वैज्ञानिकों ने इसका सफल परीक्षण कर लिया है। अब इंतजार सिर्फ राम नवमी का है, जब रामलला का सूर्य तिलक किया जाएगा

अयोध्या – रामनवमी के त्योहार को लेकर तैयारियां जोरों शोरों से की जा रही हैं. बता दें कि रामनवमी के मौके पर रामलला के मस्तक पर सूर्य की किरणें 4 मिनट तक तिलक करेंगी. इसको लेकर राममलला के परिसर में सूर्य अभिषेक का सफल परीक्षण किया गया. बता दें कि सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीबीआरआई) रुड़की के वैज्ञानिकों की एक टीम ने सूर्य तिलक मैकेनिज्म को तैयार किया है. इस दौरान का वीडियो भी सामने आया है, जो तेजी से वायरल हो रहा है.

.बता दें कि रामलला के परिसर में सूर्य अभिषेक का सफल परीक्षण हुआ है. इस दौरान दर्पण के जरिए भगवान के मस्तक पर सूर्य ने अपनी किरणों से रामलला का तिलक किया. बता दें कि यह परिक्षण सीबीआरआई रुड़की के  वैज्ञानिकों की मौजूदगी में दोपहर 12 बजे किया गया. 
सूर्य की किरणें करेंगी रामलला का तिलक

बता दें कि रामनवमी के दिन सूर्य की किरणें रामलला के ललाट की शोभा बढ़ाएंगी. मिली जानकारी के मुताबिक,  राम जन्मोत्सव के मौके पर लगभग 4 मिनट तक सूर्य की किरणें रामलला का तिलक करेंगी. इसके लिए सूर्य की किरणों को तीन दर्पण के जरिए अलग-अलग एंगल में डायवर्ट किया जाएगा. फिर इसे पीतल की पाइपों के जरिए आगे गुजारा जाएगा.  बता दें कि पीतल की पाइपों में क्षरण काम  होता है. इसके बाद उसको लेंस के जरिए सीधे रामलला के मस्तिष्क पर डायवर्ट किया जाएगा. यह पूरी प्रक्रिया 4 मिनट तक चलेगी.

दोपहर 12 बजे सूर्य करेगा रामलला का अभिषेक

आपको बता दें कि रामनवमी के दिन दोपहर 12 बजे जो नजारा अयोध्या राम मंदिर में देखने को मिलेगा, वह अपने आप में बेहद खास होगा. दरअसल दोपहर करीब 12 बजे सूर्य की किरण रामलला का अभिषेक करेंगी. ठीक 12 बजे सूर्य की किरण रामलला के ललाट पर पड़ेंगी और उनका तिलक करेंगी. दरअसल जब राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा था, तभी इसकी योजना बनाई गई थी. बकायदा वैज्ञानिकों ने पूरी योजना के तहत मूर्ति की ऊंचाई और मंदिर की ऊंचाई-लंबाई को रखा था. आपको ये बी बता दें कि हर साल रामनवमी के दिन ये नजारा देखने को मिलेगा.