Home देश अरविंद केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ी राहत, CM पद से हटाने...

अरविंद केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ी राहत, CM पद से हटाने वाली अर्जी खारिज

15
0

नई दिल्ली – दिल्ली हाईकोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को सीएम पद से हटाने वाली अर्ची पर बड़ी राहत दी है. दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल को सीएम पद से हटाने की अर्जी को खारिज कर दिया है. हाईकोर्ट का कहना है कि सियासी मामले में न्यायिक दखल की जरूरत नहीं है

आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में गुरुवार (28 मार्च) को सुनवाई हुई। इस दौरान हाईकोर्ट ने कहा कि अदालत राष्ट्रपति शासन का आदेश नहीं दे सकती है। उपराज्यपाल की सिफारिश पर ही राष्ट्रपति शासन पर फैसला किया जा सकता है। अदालत ने केजरीवाल के खिलाफ दायर इस याचिका को खारिज कर दिया।

क्या कोई कानूनी बाध्यता है

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि ‘ये मामला कार्यपालिका के अधिकार क्षेत्र में है।’अदालत ने पूछते हुए कहा कि क्या कोई कानूनी बाध्यता है, जिसके तहत केजरीवाल को हिरासत में आने के बाद हटाया जाना जरूरी है। इस स्थिति में राष्ट्रपति या उपराज्यपाल को विचार कर दखल देना चाहिए। हम इसकी समीक्षा नहीं कर सकते हैं। ये राजनीतिक मामला है। आप फैसला कीजीए। क्या फैसला लेना चाहते हैं। इसमें न्यायिक दखल की कोई भी जरूरत नहीं है।

एलजी सक्सेना पर पूरी नजर है

हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस मनमोहन नेइस याचिका को खारिज करते हुएकहा कि क्या इसमें न्यायिक दखल की जरूरत है?आज के हमने अखबार पढ़े है। इस मामले पर एलजी सक्सेना पर पूरी नजर है। राष्ट्रपति के पास ये मामला जाएगा। ये मामला राजनीतिक है। ये बेहद मुश्किल होगा लेकिन ये व्यावहारिक दिक्कत। एलजी को इस पर विचार करना है। राष्ट्रपति को इस पर विचार करना है। ये विचार करेंगे। हम राष्ट्रपति शासन नहीं लगा सकते। कोई हाईकोर्ट नहीं लगा सकता।

सुरजीत सिंह यादव नेHC में दायर की थी याचिका

दिल्ली के एक किसान और सामाजिक कार्यकर्ता सुरजीत सिंह यादव ने हाईकोर्ट में केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने के लिए याचिका दायर की थी। अपनी याचिका में यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वित्तीय घोटाले के आरोपी इस वजह से उन्हें इस पद से हटा देना चाहिए।

LG वीके सक्सेना ने साधा निशाना

CM अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद जेल से सरकार चलाने को लेकर बड़ा विवाद बना हुआ है। बुधवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा था कि केजरीवाल जेल से सरकार नहीं चला सकते। सक्सेना ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि, मैं  दिल्ली के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जेल से सरकार नहीं चलेगी। ये टिप्पणी एलजी सक्सेना की ऐसे समय आई जब ED की हिरासत से ही CM केजरीवाल ने कई सरकारी आदेश जारी किएथे।