Home देश अरविंद केजरीवाल को 1 अप्रैल तक ED की रिमांड में सौंपा गया

अरविंद केजरीवाल को 1 अप्रैल तक ED की रिमांड में सौंपा गया

15
0
ईडी ने कोर्ट में कहा कि निकाले गए डिजिटल डेटा की जांच की जानी है. ASG एसवी राजू ने कहा कि केजरीवाल का बयान दर्ज किया गया, लेकिन वो सवालो के सीधे सीधे जवाब नहीं दे रहे, जो डिजिटल डेटा मिला है, उसको भी examine किया जा रहा है. 

नई दिल्ली – दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में ईडी की गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल की रिमांड आज खत्म हो रही थी. अरविंद केजरीवाल पेशी के लिए राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे थे जहां अदालत ने उनके रिमांड को बढ़ा दिया. अदालत ने सीएम केजरीवाल को 1 अप्रैल तक ED की रिमांड में पर भेज दिया है. जांच एजेंसी की तरफ से अदालत से 7 दिनों की रिमांड मांगी गयी थी.

ईडी की ओर से एएसजी एसवी राजू और विशेष वकील जोहेब हुसैन वीसी के जरिए पेश हुए. वहीं केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ वकील रमेश गुप्ता अदालत में पेश हुए. दिल्ली के मुख्यमंत्री की पेशी को लेकर दिल्ली पुलिस की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे.

ईडी ने केजरीवाल की सात दिन रिमांड मांगी

ईडी ने कोर्ट में कहा कि निकाले गए डिजिटल डेटा की जांच की जानी है. ASG एसवी राजू ने कहा कि केजरीवाल का बयान दर्ज किया गया, लेकिन वो सवालों के सीधे-सीधे जवाब नहीं दे रहे हैं, जो डिजिटल डेटा मिला है, उसको भी examine किया जा रहा है. अभी केजरीवाल का कुछ और लोगों से आमना सामना करना है. ईडी ने अपना पक्ष रखते हुए कोर्ट से केजरीवाल की 7 दिन की कस्टडी मांगी है.

केजरीवाल ने कोर्ट में कहा कि मुझे किसी ने दोषी नहीं ठहराया

केजरीवाल ने कहा कि राजू साहब मैं आपसे आशीर्वाद चाहता हूं, कृपया मुझे बोलने दें. केजरीवाल ने कहा वह ED के अधिकारियों और कर्मचारियों को धन्यवाद देना चाहते हैं, जांच में अभी तक जिन्होंने सहयोग किया. 22 अगस्त 2022 को ED ने ECIR दर्ज किया, मुझको गिरफ्तार किया गया है, मुझे किसी कोर्ट में दोषी नहीं ठहराया गया है. ED अब तक 31 हज़ार पेज के दस्तावेज जमा कर चुकी है, मेरा सिर्फ 4 बयान में ज़िक्र आता है. मेरे घर पर MLA और बहुत से लोग आते हैं मुझको क्या पता कि वह क्या हो रहा है. क्या सिर्फ यह बयान मुझको गिरफ्तार करने के लिए काफी है. इस दौरान कोर्ट ने पूछा कि ये सब आप लिखित में क्यों नहीं दे रहे? केजरीवाल ने कहा कि मै कोर्ट में बोलना चाहता हूं.

केजरीवाल ने अब राघव मगुंटा के बयान का जिक्र किया

केजरीवाल ने अब राघव मगुंटा के बयान का जिक्र किया है. उनके 5 स्टेटमेंट होते हैं, वो वो बोलते हैं जो उन्होंने बोला है. जब उनके पिताजी का बयान बदलते हैं, उसके बाद उन्हें कॉर्ड दिया जाता है. ये जो 6 स्टेटमेंट्स हैं जिनमें वो मेरे बारे में नहीं बोलते हैं वो रिकॉर्ड पे नहीं लाया जाता है.

अरविंद केजरीवाल का बड़ा आरोप

केजरीवाल ने कोर्ट में कहा कि शरथ रेड्डी ने जेल से निकलकर 55 करोड़ का चंदा BJP को दिया. मनी ट्रेल साबित हो रही है. ये बस AAP को पीसना चाहते हैं और दूसरी तरफ एक्सटॉर्शन करते हैं. हालांकि इस पर ईडी के वकीलों ने आपत्ति जताई, उनका कहना है कि केजरीवाल जांच एजेंसी पर आरोप लगा रहे हैं. केजरीवाल ने कहा कि रेड्डी ने 55 करोड़ का डोनेशन बीजेपी को दिया और मेरे पास सबूत हैं कि ये रैकेट चल रहा है. गिरफ्तार होने के बाद उन्होंने बीजेपी को चंदा दिया. केजरीवाल ने कहा कि जितने दिन ईडी हमें रिमांड पर रखना चाहे हमें मंजूर है.

ईडी ने आप पर लगाया घूस लेने का आरोप

ईडी का दावा है कि आम आदमी पार्टी ने घूस ली और इसका इस्तेमाल गोवा के चुनाव में किया. हमारे पास इस बात के दस्तावेज मौजूद हैं कि हवाला रूट के जरिए इन पैसों का इस्तेमाल गोवा के चुनाव में किया गया. ईडी ने ये भी कहा कि केजरीवाल ने बड़े-बड़े वकीलों को सुनवाई के लिए लगा रखा है यह सुविधा हर आदमी के पास नहीं होती है. अगर किसी पर दबाव बनाकर बयान लिया गया है तो यह ट्रायल से जुड़ा हुआ मामला है.

ईडी का दावा केजरीवाल ने मांगी 100 करोड़ की रिश्वत

ईडी ने कहा कि हमारे पास इस बात के पक्के सबूत हैं कि अरविंद केजरीवाल ने 100 करोड़ की रिश्वत मांगी. अरविंद केजरीवाल के वकील रमेश गुप्ता ने कोर्ट से कुछ कहना चाहा तो कोर्ट ने कहा कि आपके क्लाइंट अपनी बात रख चुके हैं. वहीं कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रख लिया है.

कोर्ट में केजरीवाल की पत्नी भी मौजूद

इस दौरान उनकी पत्नी सुनीता भी कोर्ट में मौजूद हैं. साथ ही दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज और आतिशी भी कोर्ट में दिखाई दे रहे हैं. LG के बयान पर बोले केजरीवाल ने कहा कि ये एक राजनीतिक षड्यंत्र है और, जनता इसका जवाब देगी. नई दिल्ली और राऊज एवेन्यू कोर्ट के आस-पास के इलाके को पुलिस ने छावनी में तब्दील कर दिया है. आम आदमी पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं के विरोध-प्रदर्शन की खबर मिलने के बाद पुलिस और अर्धसैनिक बलों को सुरक्षा में लगाया गया है. सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के करीब 1000 हजार स्टाफ को किया तैनात किया गया है.