Home छत्तीसगढ़ चिकनपाक्स की दस्तक शहर में, खमतराई में 46 बच्चे संक्रमण की चपेट...

चिकनपाक्स की दस्तक शहर में, खमतराई में 46 बच्चे संक्रमण की चपेट में, जानें कैसे रखें ख्याल

27
0
गर्मी के मौसम में मौसम बदलते ही कई तरह की बीमारियां होने लगती है। मौसमी बीमारी डेंगू, मलेरिया के बाद अब चिकनपाक्स की बीमारी ने भी दस्तक दे दी है। जानकारी के मुताबिक इसे जल्द ही नियंत्रण में नहीं किया गया तो इसके मामले और भी बढ़ सकते हैं।

बिलासपुर – मौसम में बदलाव के साथ ही चिकनपाक्स के मामले सामने आने लगे हैं। शहर से लगे खमतराई में यह बीमारी तेजी से फैल चुकी है। इसके चपेट में 46 बच्चे आकर संक्रमित हो गए हैं। गर्मी की वजह से अब चिकनपाक्स के मामले सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से चिकनपाक्स की बीमारी को पूरी तरह से नियंत्रण का दावा किया जा रहा है। फिलहाल विभाग अलर्ट मोड में काम कर रहा है। इसी तरह शहर के सिम्स व जिला अस्तपाल के साथ ही अन्य निजी अस्पतालों में लगातार इनके मरीज सामने आ रहे है।

बता दें, गर्मी के मौसम में मौसम बदलते ही कई तरह की बीमारियां होने लगती है। मौसमी बीमारी डेंगू, मलेरिया के बाद अब चिकनपाक्स की बीमारी ने भी दस्तक दे दी है। जानकारी के मुताबिक इसे जल्द ही नियंत्रण में नहीं किया गया तो इसके मामले और भी बढ़ सकते हैं।चिकित्सकों के मुताबिक यह छूत की बीमारी है। जो रोगी के संपर्क में आने से और रोगी के छींकने या उसे छूने से फैलती हैं। बच्चे कुछ खाते समय हाथ-पैर साफ नहीं करते हैं। ऐसे में बच्चों में इस रोग के लक्षण ज्यादा सामने आते हैं।
इसके तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अधिकारियों को अलर्ट मोड में कर दिया है। जिस भी क्षेत्र में ज्यादा मामले आते है तो नियंत्रण कार्य चालू कर दिया जाएगा।
क्या है चिकन पाक्स के लक्षण
रोगी की शुरूआती दौर में खांसी व जुकाम होता है। एक-दो दिन बाद पूरे शरीर में लाल चकत्ते होने लगते है।
.चकत्ते छालों के रुप लेने लगते हैं। छालों से पानी जैसा तरल पदार्थ निकलता है।