Home छत्तीसगढ़ एक से लेकर 11 तक, ऑस्ट्रेलिया के पास भारत का कोई जवाब...

एक से लेकर 11 तक, ऑस्ट्रेलिया के पास भारत का कोई जवाब नहीं, यकीन न हो तो यहां देखें आंकड़े

31
0

अहमदाबाद – विश्व कप 2023 के फाइनल में आज भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें तैयार हैं। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि दोनों टीमें अपने-अपने प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं करेगी। ऑस्ट्रेलिया को जहां इस विश्व कप में काफी बदलाव करते देखा गया, वहीं टीम इंडिया को शुभमन गिल के डेंगू से पीड़ित होने पर और हार्दिक पांड्या के चोटिल होने पर बदलाव करना पड़ा।

भारतीय टीम ने पिछले छह मैच से प्लेइंग-11 को नहीं छेड़ा
हालांकि, पांड्या बांग्लादेश के खिलाफ मैच में चोटिल हुए थे जो कि भारत का इस टूर्नामेंट में चौथा मैच था। इसके बाद टीम इंडिया बिना किसी बदलाव के छह मैच खेल चुकी है। टीम इंडिया ने अब तक विश्व कप में अपने सभी 10 मैच जीते हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती दो मैचों में भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, तब से कंगारुओं ने अपने सभी आठ मैच जीते हैं।
दोनों टीमों के खिलाड़ियों और प्रदर्शन की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के लिए उसके लिए हर मैच में किसी ने मुश्किल से निकालकर उन्हें जीत दिलाई है। अफगानिस्तान के खिलाफ मैक्सवेल ने तो पाकिस्तान के खिलाफ डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श की शतकीय पारी ने, वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ ट्रेविस हेड की आक्रामक बल्लेबाजी ने जीत दिलाई। वहीं, भारत के लिए ओपनर रोहित शर्मा से लेकर नंबर 11 पर मौजूद सिराज तक ने टीम को चैंपियन बनाने के लिए पूरा दम लगा दिया।
कागजों पर ऑस्ट्रेलिया से मजबूत है भारत
गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से कहीं आगे रही है। हां लोअर ऑर्डर में भारत के सूर्यकुमार की तुलना में ऑस्ट्रेलियाई जोश इंग्लिस ने ज्यादा रन बनाए हैं, लेकिन इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी भारतीय टीम के आसपास के टक्कर में भी नहीं रहे हैं।