Home खेल टीम इंडिया का वर्ल्ड चैंपियन बनना तय! पिछले तीन विश्व कप फाइनल...

टीम इंडिया का वर्ल्ड चैंपियन बनना तय! पिछले तीन विश्व कप फाइनल के नतीजे दे रहे गवाही

30
0
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को होने वाले मुकाबले से पहले हार जीत पर कयासों का दौर शुरू हो गया है. फाइनल मुकाबले से पहले ये आंकड़े भारत के जीत की संभावना प्रबल करते हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार (19 नवंबर) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले को ऐतिहासिक बनाने के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें जोरशोर से तैयारी कर रही हैं. फाइनल मुकाबले से पहले दोनों ही टीमों के पुराने आंकड़ों और उनके वर्तमान फॉर्म को देखते हुए हार-जीत को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि भारतीय टीम ने पूरे विश्व कप में घरेलू कंडीशन्स में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे क्रिकेट एक्सपर्ट भारतीय टीम का पलड़ा भारी मान रहे हैं.

इन सबके अलावा एक और बात भारतीय क्रिकेट टीम के जीतने की संभावना प्रबल करती है, और वो है पिछले तीन वर्ल्ड कप में खिताब जीतने वाली टीमों के आंकडे़. पिछले तीन वर्ल्ड कप में खिताबी जीत दर्ज करने वाली टीमों में जो एक बात कॉमन है, वो ये कि इन तीनों टीमों ने अपने घरेलू मैदान पर वर्ल्ड कप जीता है. दरअसल, साल 2011 से 2019 के बीच हुए तीन वर्ल्ड कप में घरेलू टीमें ही चैंपियन बनी हैं.

भारत ने 2011 में तोड़ा था ये मिथक
साल 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में भारत का मुकाबला श्रीलंका से हुआ. ये मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था, जिसमें भारत ने श्रीलंका को हराकर दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. इस जीत के बाद भारत ने वर्ल्ड कप को लेकर चले आ रहे एक मिथक पर विराम लगा दिया. भारत ऐसा पहला देश था जिसने अपनी मेजबानी में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. इससे पहले हुए सभी 9 वर्ल्ड कप में कभी किसी मेजबान देश ने खिताब नहीं जीता था.

ऑस्ट्रेलिया ने भी अपने घर पर जीता था खिताब

साल 2015 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के संयुक्त मेजबानी में खेला गया. हालांकि, फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के होमग्राउंड पर खेला गया था, जिसमें कंगारुओं की जीत हुई थी. 2015 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराया था.

अपनी मेजबानी में इंग्लैंड ने पहली बार जीता मुकाबला
इसका फाइनल मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया और अपनी मेजबानी में पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने खिताब जीता. साल 2019 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड की मेजबानी में खेला गया था. इसका फाइनल मुकाबला क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्डस क्रिकेट ग्राऊंड पर खेला गया. फाइनल के रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हरा कर पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. पिछले तीन वर्ल्ड कप के विजेताओं पर नजर डालने पर, 19 नवंबर को होने वाले वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में भारत के जीत की स्थिति प्रबल हो जाती है.