Home खेल टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन और स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन,...

टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन और स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन, क्रिकेट की दुनिया में छाया मातम

28
0

नई दिल्ली – वन डे वर्ल्ड कप के बीच भारत के लिए एक बुरी खबर आई है. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है. बिशन सिंह बेदी ने 77 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. वह काफी समय से बीमार थे. उनके परिवार में पत्नी अंजू, बेटा अंगद और बेटी नेहा हैं. उनके बेटे अंगद बेदी जाने माने एक्टर हैं और उनकी बहू नेहा धूपिया अभिनेत्री हैं.

बाएं हाथ के गेंदबाज

बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 सितम्बर 1946 को अमृतसर में हुआ था. वे बाएं हाथ के परंपरागत गेंदबाज़ थे. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 1966 से 1979 तक टेस्ट क्रिकेट खेला था. उन्होंने 22 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की थी.

वे भारत की महान स्पिन चौकड़ी का हिस्सा थे. उनके अलावा भागवत चद्रशेखर, इरापल्ली प्रसन्ना और श्रीनिवास वेंकटराघवन थे, जिन्होंने 1966 और 1978 के बीच एक दशक से अधिक समय तक भारत की गेंदबाजी इकाई का प्रमुख हिस्सा रहे.

क्रिकेट करियर
बिशन सिंह बेदी भारत के लिए 67 टेस्ट खेले और 266 विकेट लिए, जिसमें 14 बार पांच विकेट और एक बार 10 विकेट लिए. बेदी 1990 में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दौरे के दौरान कुछ समय के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर थे.

कई खिलाड़ियों के गुरु

वह राष्ट्रीय चयनकर्ता और मनिंदर सिंह और मुरली कार्तिक जैसे कई प्रतिभाशाली स्पिनरों के गुरु भी थे, जो उनकी तकनीकी अंतर्दृष्टि के कायल थे.