Home खेल महामुकाबले के लिए अहमदाबाद पहुंची पाकिस्तानी टीम, शनिवार को है भारत से...

महामुकाबले के लिए अहमदाबाद पहुंची पाकिस्तानी टीम, शनिवार को है भारत से जंग

25
0

नई दिल्ली – लगातार 2 मैच जीतकर आत्मविश्वास से लबरेज बाबर आजम  की कप्तानी वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम मेजबान भारत (IND vs PAK)  के खिलाफ महामुकाबले के लिए हैदराबाद से अहमदबाद पहुंच गई है. भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup) के 12वें मैच में शनिवार (14 अक्टूबर) को आमने सामने होंगी. यह मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने अपने दूसरे मैच में श्रीलंका को 6 विकेट से मात दी जबकि पहले मैच में उसने नीदरलैंड्स को 81 रन से हराया था.

7 साल बाद पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई है. उसने वर्ल्ड कप के शुरुआती दोनों मैच हैदराबाद में खेले. पाकिस्तानी टीम बुधवार दोपहर अहमदाबाद के लिए रवाना हुई. भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले में स्टेडिम दर्शकों से खचाखच भरे रहने की उम्मीद है. मौजूदा वर्ल्ड कप का पहला मैच इसी स्टेडियम में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था जहां दर्शकों की मौजूदगी ना के बराबर थी. इसको लेकर सोशल मीडिया भारतीय बोर्ड की खूब किरकिरी हुई.

भारत बनाम पाकिस्तान का 7 बार वर्ल्ड कप में हो चुका है आमना सामना
भारत और पाकिस्तान की टीमें वनडे विश्व कप में अभी तक 7 बार भिड़ चुकी हैं. पाकिस्तान की टीम वनडे वर्ल्ड कप में अभी तक भारत को नहीं हरा पाई है. टी20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम अपने चिर प्रतिद्ंदी पाकिस्तान के खिलाफ कई सालों तक अजेय रही लेकिन 2021 में टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अजेय रहने का सिलसिला टूट गया. हालांकि भारत ने 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से उस हार का बदला ले लिया.

रिजवान और शफीक ने श्रीलंका के खिलाफ जड़े शतक
श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में विश्व कीर्तिमान कायम किया. पाक टीम ने 345 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया. यह विश्व कप के इतिहास में किसी टीम का चेज करते समय सर्वाधिक टोटल है. इस मुकाबले में दोनों टीमों की ओर से कुल 4 शतक निकले. पाकिस्तान की ओर से विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान और अब्दुल्लाह शफीक ने शतक जड़े वहीं श्रीलंका के लिए कुसल मेंडिस और सदीरा समरविक्रमा में शतकीय पारी खेली. यह पहला मौका था जब किसी वर्ल्ड कप के एक मैच में 4 शतक लगे.