Home विदेश अफगानिस्तान में भूकंप का कहर, कुछ ही पलों में लगे 5 झटके,...

अफगानिस्तान में भूकंप का कहर, कुछ ही पलों में लगे 5 झटके, 15 की मौत; बढ़ सकती है मृतकों की संख्या

20
0

अफगानिस्तान में भूकंप ने एक बार फिर कहर ढाया है. भूकंप के झटकों से कई इमारतें गिर गई हैं. इससे 15 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 40 लोग घायल हो गए हैं. भूकंप की तीव्रता 6.3 थी. कई इमारतों को नुकसान पहुँचने के साथ ही भूस्खलन भी हुआ है. मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है.

बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान में भूकंप का केंद्र हेरात शहर से 40 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में था. सिर्फ एक नहीं बल्कि कुछ ही देर में भूकंप के पांच झटके महसूस किये गए. एक के बाद एक लगे इन झटकों में सबसे तेज झटका 6.3 तीव्रता का था, जिसने इमारतें ढहा दीं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अफगानिस्तान में मृतकों की संख्या बढ़ेगी क्योंकि जो आंकड़े अभी आये हैं वो सिर्फ अस्पतालों से लिए गए हैं. कई लोग मलबे में दबे हो सकते हैं. अफगानिस्तान में जब झटके लगे तब कई लोग दफ्तर में थे. एक शख्स ने बताया कि भूकंप के झटके लगे तो ऑफिस की दीवारें हिलने लगीं. दीवार से प्लास्टर तक गिर गया. झटके लगने के बाद लोग डर गए और इमारतों से बाहर निकल आये.

अफगानिस्तान में इससे पहले तगड़ा भूकंप आ चुका है. पिछले साल 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था, इसमें एक हज़ार से अधिक लोग मारे गए थे.