Home स्वास्थ बासी चावल खाने से भी होते हैं फायदे , जान कर आप...

बासी चावल खाने से भी होते हैं फायदे , जान कर आप भी नही फेंकेंगे कभी

54
0

चावल का सेवन हम सभी को दिन भर में एक बार जरूर करना चाहिए । यह हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है ।चावल का सेवन संतुलित आहार का अंग माना जाता है । यदि कोई व्यक्ति मोटा होना चाहता है तो भी वह चावल खा कर मोटा हो सकता है और कोई पतला होना चाहे तो वह भी चावल खा कर पतला हो सकता है । इतना ही नही चावल का सेवन सबसे सुपाच्य भोजन में माना गया है ।

आज हम आपको चावल का सेवन करने के ही नही बल्कि बासी चावल का सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।ज़्यादातर लोग चावल को बासी समझ कर सेवन नही करते हैं कहते हैं की वह इसका सेवन अच्छा नही मानते । पर हम आपको बता दें की यदि थोड़ा चावल बच जाये तो उसको फ़ैकने की जगह यदि उसका सेवन किया जाये तो सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होता है ।

चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर्स होते हैं। जिसके चलते कब्ज, गैस, पेटदर्द जैसी समस्याओं से निजात दिलाते हैं और तुरंत ही आपको आराम मिलता हैं। साथ ही साथ बासी चावल आपको दिनभर तरोताजा रहने में मदद करता है जिसके चलते दिन भर के तमाम जरूरी कामों के लिए आपको पर्याप्त एनर्जी प्रदान होती है। दोस्तों इसके इस्तेमाल से अल्सर का भी इलाज आसानी से हो जाता है। यदि दोस्तों आपको अल्सर की समस्या है और इससे आप परेशान है तो बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप हफ्ते में तीन बार बासी चावल खाएं और फिर देखिए चमत्कार। दोस्तों इससे घाव जल्दी ही ठीक हो जाएगा ।

इसको हफ्ते में 2,3 बार खाने के बाद चाय या कॉफी पीने की इच्छा कम हो जाएगी। बासी चावल की प्रकृति ठंडी होती है। जिसके चलते इसका सेवन करने से पाचन तंत्र हमेशा ठीक रहता है ओर साथ ही साथ शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है ।