राजीव शुक्‍ला बने BCCI उपाध्‍यक्ष, IPL 2022 में होंगी 10 टीमें

0

नई दिल्‍ली

अहमदाबाद में हुई भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दो और फ्रेंचाइजी को शामिल करने को मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही पूर्व आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्‍ला को बीसीसीआई उपाध्‍यक्ष बनाया गया है। वो माहिम वर्मा का स्थान लेंगे। पूर्व राज्यसभा सांसद शुक्ला इससे पहले एन श्रीनिवासन के अध्यक्ष रहते हुए उपाध्यक्ष पद पर थे और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) संचालन परिषद के चेयरमैन थे। सौरभ गांगुली आईसीसी बोर्ड के डायरेक्टर बने रहेंगे।

आईपीएल की लोकप्रियता को देखते हुए कई कॉर्पोरेट घराने नई आईपीएल टीमों की बोली लगाने के इच्छुक थे।बोर्ड के एक सूत्र ने बताया, ”2022 आईपीएल में दो नई टीमों को पेश किया जाएगा।” इसके अलावा, यह भी तय किया गया था कि कोविड-19 महामारी के कारण सभी प्रथम श्रेणी के खिलाड़ी, पुरुष और महिलाएं दोनों को घरेलू सीज़न के लिए उचित मुआवजा दिया जाएगा। जनवरी में सैयद मुश्ताक अली टी-20 चैंपियनशिप के साथ बीसीसीआई की योजना है कि घरेलू सीज़न चालू किया जाए।

अन्य फैसलों में दिग्गज कांग्रेसी नेता राजीव शुक्ला को आधिकारिक तौर पर बोर्ड उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पूर्व राज्यसभा सांसद शुक्ला इससे पहले एन श्रीनिवासन के अध्यक्ष रहते हुए उपाध्यक्ष पद पर थे और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) संचालन परिषद के चेयरमैन थे।इसी के साथ सौरभ गांगुली आईसीसी बोर्ड के डायरेक्टर बने रहेंगे और सचिव जय शाह वैकल्पिक निदेशक होने के साथ-साथ वैश्विक निकाय की मुख्य कार्यकारी समिति की बैठक में भारत के प्रतिनिधि भी होंगे।

ऐसे होगा शेड्यूल

दस टीमों के आईपीएल में 94 मैचों का आयोजन होगा, जिसके लिए लगभग ढाई महीने की जरूरत होगी।