Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ – गंदगी, नल बंद रहने की शिकायत वाट्सएप से भी…

छत्तीसगढ़ – गंदगी, नल बंद रहने की शिकायत वाट्सएप से भी…

16
0

अगर अापके घर के सामने, गली या मोहल्ले में कचरा फैला है, नालियां जाम हैं, स्ट्रीट लाइट बंद हैं या नल नहीं खुले, तब ऐसी शिकायतों के लिए टोलफ्री नंबर 1100 पर उपलब्ध सेवा निदान हेल्पलाइन अब वॉट्सएप पर भी मिल जाएगी। इसके लिए नगर निगम ने वॉट्सएप नंबर 99812 11100 जारी कर दिया है। इस नंबर पर सफाई, बिजली, पानी जैसी सहूलियतों को लेकर किसी भी तरह की शिकायत चौबीसों घंटे वाट्सएप से भेजी जा सकती है। मोहल्ले में या कहीं सड़कों पर गंदगी हो तो इसकी तस्वीरें और वीडियो भी वॉट्सएप पर शेयर कर सकते हैं।

 
गांधी जयंती से निदान हेल्पलाइन का कॉलिंग टाइम भी बढ़ाकर रात 8 बजे तक किया गया है। यह पहले सुबह 6 से शाम 6 बजे तक था। लेकिन वॉट्सएप की कोई टाइमलिमिट नहीं है और फोटो वगैरह रात में ही अपलोड की जा सकती हैं। हालांकि इसका निदान अगले दिन सुबह ही होगा। अफसरों ने बताया कि रात में जो भी शिकायतें अा रही हैं, उन्हें निगम के अधिकारी सुबह सबसे पहले संबंधित कर्मचारियों को फारवर्ड कर देते हैं और दोपहर में इनका फाॅलोअप भी लिया जा रहा है। 

सालभर में 26 हजार कॉल
इस साल 1 जनवरी से 26 अक्टूबर के बीच निदान हेल्पलाइन में 26 हजार से ज्यादा शिकायतों के कॉल आए। पिछले पूरे साल में 35 हजार से ज्यादा बार निदान हेल्पलाइन के फोन के घंटियां घनघनाई। इसमें भी सबसे ज्यादा शिकायतें सफाई और गंदगी को लेकर ही थी। इस बार भी अब तक सफाई और गंदगी को लेकर ही सबसे ज्यादा शिकायतें आई है।

दोबारा भेज सकते हैं फोटो 
वॉट्सएप के जरिए अगर शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है, तो दोबारा इसकी फोटो अपलोड की जा सकती है। इसके माध्यम से निदान हेल्पलाइन टीम इसको दोबारा भी फॉलोअप करेगी। निदान में ज्यादातर शिकायतें सफाई और पानी से जुड़ी होती है। 


24 घंटे ऑनलाइन पहले से 
निदान हेल्पलाइन में ऑनलाइन शिकायत का ऑप्शन पहले से ही 24 घंटे के लिए है। इसमें भी देर रात को की जाने वाली शिकायतों का निदान सुबह प्राथमिकता के आधार पर किया जाता है। ऑनलाइन की जगह लोग ज्यादातर शिकायतें कॉलिंग के जरिए ही दर्ज करवाते हैं।

शिकायतों का ग्राफ 
शिकायत    तादाद

  •  गंदगी सफाई15,766
  •  पानी सप्लाई 3511
  •  कचरा कलेक्शन1893
  •  स्ट्रीट लाइट230 
  •  सड़क390