Home खाना-खजाना हरे मिर्च का अचार कभी इतना स्वादिष्ट नही बन सका, बनाएं आप

हरे मिर्च का अचार कभी इतना स्वादिष्ट नही बन सका, बनाएं आप

66
0

आवश्यक सामग्री
1 1/2 कप हरी मिर्च कटी हुई
6 चम्मच सरसों के दाने
3 चम्मच सेंधा नमक
2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 कप सरसों का तेल
6 निम्बू या 1/3 कप निम्बू का रस
बनाने की विधि
हरी मिर्च को पहले अच्छे से धो ले और पूरी तरह सिखा ले जिससे उस पर पानी की मात्रा बिलकुल भी ना रहे. इसे ऊपर से काटे और 1 inch के टुकड़े में काट ले और एक बर्तन में अलग रख ले.
एक सूखे food processor या mixer में 6 चम्मच सरसों के दाने डाले और इसे बारीक बुरादा बनने तक पीस ले और इसे एक सूखे जार में डाले और साथ में हरी मिर्च के टुकड़े और नमक डालकर हिला कर mix कर ले. इसे ऐसे ही 2 से 3 दिन तक रहने दे. अगर धुप बहुत तेज है तो फिर 1 से 2 दिन पर्याप्त होगा. अगर धुप नही हो रहा तो भी आप इसे बाहर 3 दिन तक ढँक कर रखे.
इसके बाद जार में हल्दी पाउडर और निम्बू का रस डालकर अच्छे से किसी सूखे चम्मच से मिलाये जिससे सब कुछ आपस में अच्छे से mix हो जाये. इसे एक बार फिर 1 से 2 दिन तक धुप में रखे.
सरसों के तेल को मध्यम आंच पर अच्छे से गर्म हो जाने तक गर्म करे और जब यह अच्छे से गर्म हो जाय तो आंच बंद कर दे और तेल के ठंडा होने तक इन्तेजार करे. जब तेल ठंडा हो जाये या हल्का गर्म रहे तब हम इसे जार में डालेंगे. इसे अच्छे से एक बार फिर सूखे चम्मच के मदद से mix करेंगे और इसे ढक्कन से बंद कर के अगले 4 से 5 दिन सामान्य तापमान पर रखेंगे. लीजिये तैयार है हमारा लाजवाब चटकीले स्वाद वाला हरी मिर्च का शानदार अचार. इसे अपने मनपसंद recipe के साथ खाए.