Home समाचार संकट में साथ देता है यह पड़ोसी, कीमत बढ़ी तो 15 रुपये...

संकट में साथ देता है यह पड़ोसी, कीमत बढ़ी तो 15 रुपये में भेज रहा प्याज, पाक को झटका

54
0

प्याज की कीमतों को लेकर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि भारत के पड़ोसी देश ने प्याज भेजना शुरू कर दिया है। पंजाब के अमृतसर स्थित अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर प्याज की खेप पहुंचना शुरू हो गई है। भारत सरकार ने पड़ोसी देश अफगानिस्तान से प्याज का आयात शुरू कर दिया है। पिछले तीन दिन से अफगानिस्तान से प्याज के दस ट्रक अटारी सीमा पर स्थित इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) पहुंच चुके हैं। अफगानिस्तान से 26 ट्रक माल भारत पहुंचा। इसमें 21 ट्रक ड्राई फ्रूट, रतनजोत के दो, मिलान सीड के दो व दो ट्रक प्याज आईसीपी में पहुंचे थे। सोमवार को चार ट्रक प्याज अफगानिस्तान से भारत आया था। एक्सपोर्टर मानव तनेजा ने बताया की बुधवार को अफगानिस्तान से चार ट्रक भारत पहुंचे हैं।

अफगानिस्तान से आने वाला प्याज लगभग 15 रुपये किलो के हिसाब से मंगवाया जा रहा है। कुछ दिनों के बाद प्याज की आमद की रफ्तार बढ़ जाएगी। वर्ष 2015 में भी जब प्याज के भाव आसमान छू रहे थे, तब भारत सरकार ने पाकिस्तान से भी प्याज आयात किया था।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान-भारत के बीच सभी व्यापारिक सबंध टूट चुके हैं। इसलिए भारत ने अफगानिस्तान से प्याज का आयात किया है। इससे पहले भी भारतवासी अफगानिस्तान का प्याज अपनी रसोई में प्रयोग कर चुके हैं।

अफगानिस्तान का प्याज बड़ा मोटा होता। अफगानी प्याज व भारतीय प्याज के स्वाद में अंतर भी होता है। देश में प्याज की फसल बाढ़ में बह जाने के बाद किल्लत आ गई है। अब भारतीय रसोई में अफगानी प्याज का तड़का लगेगा।