Home समाचार नासा के वैज्ञानिकों ने किया होश उड़ाने वाला खुलासा , गोली की...

नासा के वैज्ञानिकों ने किया होश उड़ाने वाला खुलासा , गोली की रफ्तार से टकराएंगे लोग, क्योंकि अब धरती.

74
0

 बीते कल को तगड़े भूकंप के झटकों ने दर्जनों जिंदगियां निगल लीं। कई भागों निरंतर लगातार ऐसे भूकंप के झटकों का सामना कर रहे हैं। इस विषय पर NASA के वैज्ञानिकों ने होश उड़ाने वाला खुलासा किया है।

NASA के अनुसार, पृथ्वी की अपनी धुरी पर घूमने की रफ्तार अपेक्षा से धीमी हो रही है, इस कारण भूकंप आने की संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल, पृथ्वी अपनी धुरी पर 1,670 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से घूम रही है, जो कि सामान्य गति से धीमी है। इसके चलते चंद्रमा धरती से दूर होता जा रहा है। अब वैज्ञानिकों ने चेताया है कि इस रफ्तार के कम होने से बड़े भूकम्प आने की प्रबल आशंका है।

NASA के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के सोलर सिस्टम एम्बेस्डर मैथ्यू फुन्के ने इस रिपोर्ट के बारे में बताया। उनके मुताबिक, चंद्रमा की ग्रैविटी (गुरुत्वाकर्षण) पृथ्वी पर एक ज्वारीय उभार बनाता है जो धरती की घूर्णन गति से घूमने का प्रयास करता है। इसके परिणामस्वरूप धरती की रफ्तार सुस्त पड़ती जा रही है। ऐसी स्थिति में भूकंपीय घटनाएं बढ़ जाती है।

रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि चंद्रमा हर साल लगभग डेढ़ इंच धरती से दूर जा रहा है। और पृथ्वी की रफ्तार धीमी पड़ रही है। अब तक तो धरती की रफ्तार मंद पड़ने पर चंद्रमा इसे संतुलित करने के लिए अपनी कक्षा में थोड़ा और आगे बढ़ जाता है। लेकिन अब जो योग बन रहे हैं उससे भविष्य में धरती पर बड़े भूकम्प आ सकते हैं। आपको बता दें कि भूकम्प एक ऐसी विपदा है जिसे मनुष्य आज तक डीकोड नहीं कर सका है।