Home विदेश इस देश में उपलब्ध दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, एक कप की...

इस देश में उपलब्ध दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, एक कप की कीमत चुकाने के लिए एक वाहन बेचना पड़ता है!

43
0

आमतौर पर कॉफी पीने के लिए 65 रुपये देना भी महंगा है, लेकिन एक ऐसा देश भी है, जहां दुनिया की सबसे महंगी कॉफी मिल सकती है, जिसकी कीमत एक कप के लिए 65 हजार रुपये है।

अपने अलग स्वाद के लिए जानी जाने वाली, इस कॉफी को एक गलती के रूप में पेश किया गया था, और फिर कॉफी फीकी पड़ने लगी। इस कॉफ़ी की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि यह 22 साल पुरानी है। इस महंगी कॉफ़ी को बनाने के लिए कॉफ़ी के बीजों को पीसने के बाद इसे कपड़े की छलनी में डालें। इसके बाद, इस पर गर्म पानी डाला जाता है।

ऐसा करने से कॉफी की पहली बूंद गिरने में 30 मिनट लगते हैं। लेकिन इसका स्वाद काफी मेल नहीं खाता है। कॉफी को संग्रहित करने के लिए तरल को लकड़ी के बैरल में रखा जाता है।

इस कॉफी को दो दशक बाद बैरल ट्यूब के माध्यम से निकाला जाता है। यह कॉफी चॉकलेट और शराब की तरह लंबे समय तक स्वाद लेती है।

जापान के ओसाका में स्टेज हाउस दुनिया का एकमात्र ऐसा कैफे है, जहां इस कॉफी को परोसा जाता है। इस कैफे के मालिक, तनाका ने गलती से इस कॉफी को शुरू कर दिया था। तनाका पहले आइस कॉफी बेचा करता था।

इसलिए उन्होंने कॉफी को फ्रिज में रखा,

ताकि इसे जल्दी बनाया जा सके। लेकिन एक बार फ्रिज में कॉफी के कुछ पैकेट रखना भूल गए। लगभग डेढ़ साल बाद, जब तनाका ने उन पैकेटों को देखा, तो उन्होंने उसे फेंकने के बजाय उसकी कॉफी तैयार की। तनाका यह देखना चाहती थी कि इस कॉफी का स्वाद कैसे बदल गया है।