Home जानिए अनसुलझा है इस जगह का रहस्य,अब तक की वैज्ञानिक कर चुके है...

अनसुलझा है इस जगह का रहस्य,अब तक की वैज्ञानिक कर चुके है शौध

45
0

आज विज्ञान ने चाहे जितनी भी उपलब्धि हासिल की हो, दुनिया में अभी भी कुछ रहस्य ऐसे हैं जो अनसुलझे हैं। वैज्ञानिक भी इस रहस्य को सुलझाने में पीछे रह गए हैं। ऐसा ही एक राज पूर्वी कैलिफोर्निया के रेगिस्तान में है, जिसे डेथ वैली के नाम से जाना जाता है।

कैलिफोर्निया की डेथ वैली की संरचना और तापमान हमेशा भूवैज्ञानिकों द्वारा मंत्रमुग्ध किए जाते हैं, लेकिन इससे भी अधिक कष्टप्रद है यहां गिरने वाला पत्थर, जिसे सेलिंग स्टोन्स के रूप में जाना जाता है। रेस ट्रैक मैदान में मौजूद 320 किलोग्राम तक का पत्थर अपने आप एक जगह से दूसरी जगह चला जाता है।

पत्थर का गिरना विज्ञान के लिए भी एक सवाल बन गया है। रेस ट्रैक प्लाया लगभग 2.5 मील उत्तर से दक्षिण और 1.25 मील पूर्व से पश्चिम तक सपाट है, लेकिन यहां पड़े पत्थर खुद को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाते प्रतीत होते हैं। 150 से अधिक पत्थर हैं।

किसी ने भी उनकी आंखों से पत्थर गिरते नहीं देखा। सर्दियों में, पत्थर 250 मीटर से अधिक दूर चला गया है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 1972 में वैज्ञानिकों का एक दल इस रहस्य को सुलझाने के लिए आया था। टीम ने पत्थरों के एक समूह का नाम बदलकर सात साल तक अध्ययन किया।

लगभग 317 किलोग्राम पत्थर, करिन, अध्ययन के दौरान बिल्कुल भी नहीं हिला, लेकिन कुछ साल बाद, जब टीम वहां पहुंची, तो पत्थर एक किलोमीटर दूर देखा गया। शोध से पता चला है कि रेगिस्तान में 90 मील प्रति घंटे की गति से हवा चलती है,

रात में बर्फ जम जाती है और गीली मिट्टी की परतों के कारण गीला हो जाता है। विभिन्न स्थानों के वैज्ञानिकों की एक टीम ने अलग-अलग खोज की है, लेकिन फिर भी तथ्य क्या है, रहस्य क्या है, पत्थर एक जगह से दूसरी जगह क्यों जाता है। इसका समाधान नहीं हो सका।