संसदीय समिति की पूछताछ के बाद फेसबुक इंडिया पॉलिसी हेड ने दिया इस्तीफा

0

नई दिल्ली

फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड अंखी दास ने इस्तीफा दे दिया है। सोशल साइट फेसबुक पर घृणास्पद स्पीचों को लेकर पक्षपात के हाल के विवादों में नाम सामने आने के बाद अंखी ने कंपनी में अपने पद से इस्तीफे दिया है। समाचार एजेंसी रायटर्स ने मंगलवार की शाम को यह खबर दी है।

दास का इस्तीफा ऐसे वक्त पर हुआ है जब कुछ हफ्ते पहले कंपनी और उन्हें आंतरिक रूप से कर्मचारियों और साथ ही सरकार दोनों तरफ से सवालों का सामना करना पड़ा कि कैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक कंटेंट को रेगुलेट किया जाता है। सिर्फ भारत में ही फेसबुक के 30 करोड़ यूजर हैं।

फेसबुक के भारत में प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने ई-मेल के जरिये बयान में कहा, ”अंखी दास ने फेसबुक में अपने पद से हटने का निर्णय किया है। उन्होंने जन सेवा में अपनी रुचि के अनुसार काम करने के लिये यह कदम उठाया है। अंखी हमारे उन पुराने कर्मचारियों में शामिल हैं, जिन्होंने कंपनी को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई…।” 

गौरतलब है कि संसदीय समिति ने फेसबुक से कहा था कि वे नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा का विज्ञापन, व्यवसाय या चुनावों के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। सभी दलों के सांसदों ने कथित तौर पर यह सवाल किया था कि फेसबुक अपने आय का कितना डेटा की सुरक्षा पर खर्च करता है।

अंखी को उस वक्त भारी आलोचना का सामना करना पड़ा था जब अगस्त महीने में अमेरिका में एक न्यूज रिपोर्ट सामने आई जिसमें यह कहा गया कि उसने सत्ताधारी बीजेपी नेता के घृणास्पद बयान पर हेट स्पीट नियमों को लागू करने का विरोध किया था।

जब पिछले महीने सांसदों ने फेसबुक को समन भेजा उस समय अंखी दास नहीं बल्कि कंपनी के बिजनेस हेड अजीत मोहन पेश हुए थे और सवालों का सामना किया था।