Home व्यापार जानिए भारत की ये बाइक कम्पनीयाँ है बेहद ही टिकाऊ.

जानिए भारत की ये बाइक कम्पनीयाँ है बेहद ही टिकाऊ.

64
0

बाजार में अपना हाथ आजमाने कई मशहूर विदेशी कंपनियां भी आ रही है। लेकिन आज हम आपको इस पोस्ट में उन कुछ भारतीय बाइक कंपनियों के बारे में बताएंगे जो कि भारत के साथ साथ पूरी दुनिया मे भी काफी मशहूर है और अन्य कंपनियों को भी कड़ी टक्कर दे रही है।

हीरो मोटोकॉर्प नई दिल्ली में स्थित दोपहिया वाहनों का दुनिया का सबसे बड़ा निर्माता है। कंपनी, जिसे पहले हीरो होंडा के नाम से जाना जाता था। इसने 1984 में हीरो ग्रुप और होंडा मोटर कंपनी के बीच एक पार्टनरशिप के रूप में अपना परिचालन शुरू किया। इस पार्टनरशिप ने दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी बनाई और आज यह कंपनी होंडा ग्रुप से अलग होने के बावजूद छोटे इंजन वाली बाइक की बिक्री में टॉप पर रहती है। यह कंपनी कुल 37 देशों में अपना कारोबार करती है।

बजाज ऑटो यह कंपनी 70 देशों में अपना कारोबार करती है। इस कंपनी ने अपनी शुरुआत एक स्कूटर बनाने से की थी जिसका नाम बजाज चेतक था। फ़िर साल 2000 में कंपनी ने भारत की सबसे लोकप्रिय स्पोर्ट बाइक पल्सर को लॉन्च किया जिसने भारत में सफलता के झंडे गाड़ दिए। आज भी बजाज पल्सर भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्पोर्ट बाइक है। केटीएम इंडिया में भी इस कंपनी का हिस्सा 49 प्रतिशत का है।