Home जानिए सेहत के साथ-साथ दूध चेहरे के लिए भी है बहुत लाभकारी

सेहत के साथ-साथ दूध चेहरे के लिए भी है बहुत लाभकारी

23
0

अगर दूध ना हो तो इंसान का जीवन नरक समान है, क्योंकि इंसान का सबसे पहला आहार दूध ही होता है। अगर दूध नहीं तो जीवन में कई बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती है। दूध का सेवन स्वस्थ्य शरीर के लिए उपयोगी है। भारतीयों को दूध और दूध से बनी चीजें हमेशा से ही भाति हैं। लेकिन दूध सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिए भी बेहद अच्छा होता है। आपको बता दें कि दूध से सौंदर्य को निखारने के कुछ कमाल के टिप्स है। जिस प्रकार दूध एक आदमी को बड़ा होने में मदद करता है उसी प्रकार से उसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी माना गया है। दूध का प्रयोग करके चेहरे को निखारा जा सकता है और कई सारी त्वचा समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। चलिए जाने दूध के प्रयोग से चेहरे की सुंदरता में कैसे चार चांद लगाए जा सकते है।

दूध से निखरेगी त्वचा

अब आप सोच रहे होंगे कि दूध से कैसे त्वचा निखर सकती है? तो आईये आपको दूध से त्वचा निखारने के टिप्स बताते है। सबसे पहले आप कच्चे दूध को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा पर निखार आता है। गुलाब के 2 फूलों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी। इसके अलावा, दूध में थोडा सा नमक मिलाकर चेहरे पर सुबह-शाम लगाने से मुहांसे दूर होते हैं। एक और तरीका है मुंहासे दूर करने के लिए। आधा चम्मच काला तिल और आधा चम्मच सरसों को बारीक पीसकर दूध में मिलाकर मुहांसे पर लगाने से मुहांसे समाप्त हो जाते हैं।

दूध से चमकेंगे हाथ और नाखून

दूध आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, साथ ही नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए कुछ देर तक दूध में भिगोकर रख दें। बर्तन साफ करने से हाथ खराब हो जाते है। हाथों में रूखापन आ जाता है। इन पर दूध में नींबू का रस मिलाकर लगाने से हाथ की त्वचा मुलायम हो जाती है। दूध की मलाई और हल्दी पावडर मिलाकर चेहरे पर मलें, दो हफ्ते बाद चेहरे पर निखार आ जाएगा।

होठों का कालापन होता है दूर

अगर आपके होठ काले हो गए है तो आप दूध को होठों पर लगाकर कालापन दूर कर सकते है। आपके होंठ फट गए हैं तो रात को सोने से पहले एक बूंद गुलाबजल और एक बूंद नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगा लें, इससे राहत मिलती है। बादाम, बेसन, गाजर का रस दूध में मिलाकर उबटन की तरह लगाने से त्वचा में निखार आता है। दूध और इसमें मौजूद गुणकारी अवयवों का उपयोग लगभग हर एक सौंदर्य उत्पाद में किया जाता है। लेकिन घर पर दूध से सौंदय को निखारने के लिए इसके द्वारा बनाए जाने वाले लेप और विधियों की सहा जानकारी कर आप दमकती त्वचा और निखार प्राप्त कर सकती हैं।