Home छत्तीसगढ़ घूमने का है इरादा तो ये हिल स्टेशन है परफेक्ट डेस्टिनेशन, आइये...

घूमने का है इरादा तो ये हिल स्टेशन है परफेक्ट डेस्टिनेशन, आइये जानते है इनके बारे में

235
0

छत्तीसगढ़ का चिरमिरी एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन हैं जहां जाकर आप वीकेंड या कुछ दिनों की छुट्टियों को भरपूर एन्जॉय कर सकते हैं। चारों ओर फैली हरियाली, पहाड़ों से गिरते झरने और भी कई सारे टूरिस्ट स्पॉट्स इसकी खूबसूरती को दोगुना करते हैं। वैसे चिरिमिरी कोरिया जिले में बसा है. जो कभी ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा हुआ करता था। सन् 1998 में ये पूरी तरह से एक अलग जिला बन गया। तो मसूरी, मनाली और शिमला से बिल्कुल अलग इस स्टेशन में क्या है खास, जानेंगे इसके बारे में।

चिरिमिरी में घूमने वाली जगहें

भगवान जगन्नाथ मंदिर : इस मंदिर को बनाने के लिए पुरी से कारीगर बुलाए गए थे इसलिए इस मंदिर की बनावट काफी कुछ पुरी के जगन्नाथ मंदिर जैसी है।

कालीबाड़ी : महज एक किमी की दूरी पर हल्दीबाड़ी में स्थित है ये मंदिर।

बैगापारा : देवी काली का शक्तिपीठ माना जाता है बैगापारा, जो बारतुंगा में स्थित है।

गुफा मंदिर : इस हिल स्टेशन की सैर पर आएं तो गोदारिपारा के गुफा मंदिर जरूर जाएं। भक्तों की अपार श्रद्धा के अलावा इसकी बनावट भी खासतौर से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

रतनपुर में महामाया मंदिर : भारत के कुल 52 शक्तिपीठ में से एक है मायामाया मंदिर। जो देवी लक्ष्मी और मां सरस्वती को समर्पित है। इस मंदिर का निर्माण 12-13 शताब्दी में राजा रत्नदेव द्वारा करवाया गया था। मंदिर के परिसर में शिव और हनुमान जी का भी मंदिर है।

अमृतधारा वॉटरफॉल : चिरिमिरी से 38 किमी की दूरी पर मानेंद्रगढ़ में है अमृतधारा। जो खासतौर से पिकनिक स्पॉट के रूप में जाना जाता है। वॉटरफॉल के नजदीक ही एक शिव मंदिर भी है।

हसदीयो नदी : इस जगह भी लोग पिकनिक मनाने आते हैं।

कैसे पहुंचे- हालांकि चिरिमिरी में एक बहुत ही छोटा रेलवे स्टेशन है लेकिन बिलासपुर रेलवे जंक्शन लगभग सभी बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। अगर आप सड़कमार्ग से आने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बिलासपुर से चिरिमिरी की दूरी 238 किमी है और भोपाल से लगभग 654 किमी।

कहां ठहरें- चिरिमिरी से कुछ ही किमी की दूरी पर स्थित अनुपुर, कोटमा और अंबिकापुर में आपको होटल्स के अच्छे ऑप्शन्स मिल जाएंगे।

कब जाएं- वैसे तो यहां जाने की प्लानिंग आप कभी भी कर सकते हैं लेकिन मानसून के बाद का नजारा बहुत ही खूबसूरत होता है। अक्टूबर से अप्रैल के बीच मौसम खुशगवार रहता है. सर्दी, गर्मी से दूर आप इस मौसम में इस हिल स्टेशन पर जाकर मजे कर सकते हैं।