Home जानिए आखिर कुत्ते क्यों करते हैं हमेशा टांग उठाकर पेशाब, इस राज का...

आखिर कुत्ते क्यों करते हैं हमेशा टांग उठाकर पेशाब, इस राज का रहस्य कर देगा सोचने पर मजबूर

117
0

आज के समय में देखा गया है कि अधिकांश घरों में पालतू जानवर के रूप में कुत्ते को ;पाला जाता हैं क्योंकि इन्हें अपने मालिक के प्रति वफादार माना जाता हैं। कई लोग कुत्तों को शौकिया तौर पर पालते हैं तो कई सुरक्षा के लिहाज से। आपने गौर किया होगा कि जब भी कभी कुत्तों के मालिक उन्हें सैर पर लेकर जाते हैं तो कुत्ते किसी खम्बे या गाडी को ढूंढते हुए टांग ऊपर करके पेशाब करते हैं। आपके जहन में भी यह सवाल तो उठा ही होगा कि आखिर कुत्ते हमेशा टांग उठाकर ही पेशाब क्यों करते हैं। आज हम आपको इसराज का रहस्यबताने जा रहे हैं। तो आइये जानते है इसके बारे में।

कुत्ता स्वयं जहां रहता है, उस क्षेत्र को अपना प्रदेश मानकर उसमें सभी स्थानों पर अपनी पहचान छोडता जाता है। दूसरे प्राणियों की तरह कुत्तों की पेशाब में भी कुछ ऐसे रासायनिक घटक होते हैं जिसकी तीव्र गंध प्रत्येक कुत्ते के केस में बदलती रहती है। फेरोमोंस की यह गंध प्रायः सभी कुत्ते आसानी से पहचान सकता हैं।

अपने मालिक के साथ नाता बना रहे, अलग न हो जाए, घर न भूल जाए, इस कारण भी कुत्ता जिस स्थान पर रहता है, उस स्थान पर यहां-वहां पेशाब करके अपने चिन्ह छोडता जाता है। मालिक के घर की साइकल, स्कूटर या कार जैसी चलती फिरती चीजों पर भी कुत्ता इस कारण ही पेशाब करता रहता है। मालिक अपने कुत्ते को लेकर घूमने निकलता है तब भी राह चलते थोडे-थोडे अंतर से पेशाब कर रास्ते में अपने ‘पदचिन्ह’ छोडता जाता है। 

जब कुत्ते ऐसा करते हैं तो उसके पीछे उनका मकसद होता है दूसरे कुत्ते के लिए अपनी गंध छोड़ना। इतना ही नहीं वे इस गंध का इस्तेमाल अपने रास्ते की पहचान के तौर पर भी करते है। कुत्ते की टांग ऊँची करके पेशाब करने की वजह है, वे दूसरे कुत्ते की नाक के सामानांतर अपनी गंध छोड़ते हैं।