29 मार्च से रायपुर से जगदलपुर के लिए उड़ान शुरू …

0

जगदलपुर

 जगदलपुर एयरपोर्ट के लिए शुक्रवार अहम दिन रहा। हवाई सेवा शुरू करने की तैयारियों के बीच यहां पहली बार एटीआर-72 ने लैंड किया। इस ट्रायल लैंडिंग में एविएशन कंपनी अलायंस एयर की टीम इसी फ्लाइट से यहां पहुंची। टीम के निरीक्षण के बाद देर शाम 29 मार्च से उड़ान का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। अब जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद हवाई मार्ग से जुड़ जाएंगे। माना जा रहा कि आने वाले समय में दूसरे शहरों से भी कनेक्टिविटी बढ़ाई जाएगी। 


अलायंस एयर के दस अफसरों की टीम सुबह पहुंची और ट्रायल लैंडिंग के बाद दूसरे इंतजाम देखे। टीम ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) टॉवर का संचालन भी देखा। लैंडिंग और टेकऑफ में अफसरों ने तकनीकी बिंदुओं का बारीकी से जायजा लिया। अलायंस एयर इसी एटीआर 72 विमान से हवाई सेवा मुहैया कराएगा।  डीजीसीए, एएआई और अलायंस एयर के अफसरों की टीम ने कलेक्टर के साथ भी बैठक की। जिसमें फ्लाइट शेड्यूल समेत अन्य जरूरी बातों पर चर्चा की गई। 

ट्रायल सफल, अब घोषित होगा शेड्यूल
कलेक्टर डॉ. अय्याज तंबोली ने बताया कि शुक्रवार को अलायंस एयर के विमान की ट्रायल लैंडिंग सफल नजर रही। जिस दिशा में इस बार काम किया गया है, उससे लोगों को निराशा नहीं मिलेगी, बल्कि अब जगदलपुर से लोग उड़ान भर सकेंगे।  

ये रहेगा फ्लाइट का शेड्यूल
अलायंस एयर ने फ्लाइट का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इसके मुताबिक 29 मार्च को फ्लाइट नंबर 9आई 886 रायपुर से 10 बजे उड़ान भरकर 11.05 बजे जगदलपुर पहुंचेगी, वहीं जगदलपुर से विमान 11.30 बजे हैदराबाद के लिए उड़ान भरेगा और दोपहर 1 बजे पहुंचेगा। हैदराबाद से 1.30 बजे वापसी की उड़ान जगदलपुर के लिए होगी, फ्लाइट यहां 2.55 बजे पहुंचेगी। इसके बाद जगदलपुर से 3.20 बजे विमान रायपुर के लिए उड़ेगा, जो शाम 4.25 बजे रायपुर पहुंचेगा।  

रन-वे पर लैंडिंग और टेक-ऑफ का जायजा लिया
सुबह 11.13 बजे पर अलायंस एयर के 72 सीटर विमान ने जगदलपुर हवाई अड्‌डे पर लैंड किया। फ्लाइट में 10 सदस्यीय अफसरों के दल में अलायंस एयर के टेक्निकल इंजीनियर राजेश कुट्‌टन, फ्लाइट सेफ्टी मैनेजर विकास शर्मा, सेफ्टी इंचार्ज राजीव तिवारी, एलायंस एयर के चेक पायलेट कैप्टन चिराग ठक्कर, कैप्टन नवीन गर्ग, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के एटीसी अखिलेश जोशी और कुलमणि चौधरी के साथ सीएमएस मैनेजर विश्वजीत दास, कनिष्ठ कार्यपालक अभिषेक कुमार, महाप्रबंधक इलेक्ट्रिकल प्रशांत फूलमरे के साथ डीजीसीए के तीन अफसर भी यहां पहुंचे। यहां ढाई घंटे तक विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लेने के साथ ही उन्होंने कलेक्टर डॉ. अय्याज तंबोली से भी चर्चा की। क्या जरूरतें होंगी यह बताया। बाद में करीब 1.45 बजे विमान ने यहां टेक ऑफ किया।