धान उपार्जन केन्द्रों के साथ शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं की सतत् निगरानी एवं मॉनिटर्रिंग करेंगे नोडल अधिकारी – कलेक्टर ने की नियुक्ति

0

धान को वर्षा से बचाने हेतु पर्याप्त मात्रा में कैप कवर की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये

शेख हसन

गरियाबंद

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप एवं मुख्य सचिव श्री आर.पी. मंडल द्वारा दिये गये निर्देश के परिपालन में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े द्वारा शासन की महत्वकांक्षी योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना अभियान, आंगनबाड़ी शालाओं में सुपोषण,स्वास्थ्य,शिक्षा, फ्लेवर्ड-सोयादूध का वितरण,मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक, आश्रम-छात्रावास, उपस्वास्थ्य केन्द्र, सार्वभौम पीडीएस एवं एनजीजीबी के कार्यो तथा समर्थन मूल्य पर धान खरीदी केन्द्रों में सतत निगरानी एवं मॉनिटरिंग हेतु 62 नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी जिसे आंशिक संशोधित करते हुए पुनः ड्यूटी लगाई गई है। संबंधित अधिकारी सभी धान उपार्जन केन्द्रों में बारदाना पंजी में बारदाना प्राप्ति एवं वितरण का मिलान करेंगे, साथ ही धान के भरे बोरा में प्रिंटेट साइड में स्टैसिंल लगाने तथा दूसरे साइड खाली रखने, उपार्जित धान को व्यवस्थित रूप से स्टैगिंग लगाये जाने तथा उपार्जन केन्द्र स्थल की भौगोलिक क्षेत्र के आधार पर विवेकपूर्ण एवं गणना योग्य धान को व्यवस्थित रखे जाने हेतु सतत् मॉनिटर्रिंग करेंगे। साथ ही धान को वर्षा से बचाने हेतु पर्याप्त मात्रा में कैप कवर की व्यवस्था सुनिश्चित किया जायेगा। 


    जिले के प्रत्येक उपार्जन केन्द्रों के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। जिसमें  विकासखण्ड मैनपुर अंतर्गत उपार्जन केन्द्र अमलीपदर के लिए जनपद पंचायत के सीईओ श्री नरसिंग ध्रुव, उरमाल के लिए उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. डीएस ध्रुव, गोहरापदर के लिए जिला शिक्षा अधिकारी श्री एल.एल देवांगन, भेजीपदर के लिए जिला समन्वयक श्री प्रदीप सेन, ढोर्रा के लिए श्रम अधिकारी श्री देवेन्द्र नाथ पात्र, तेतलखुटी के लिए मिशन समन्वयक श्री श्याम चन्द्राकर, जिडार के लिए एसडीओ श्री इन्द्राज सिंह , मैनपुर के लिए एसडीएम अंकिता सोम, बम्हनीझोला के लिए सहायक अभियंता क्रेडा इंदुभूषण साहू, शोभा के लिए सहायक आयुक्त श्री एल.आर.कुर्रे को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 


    इसी तरह फिंगेश्वर विकासखण्ड के कोपरा के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री नेतराम नवरत्न, जेंजरा के लिए कार्यपालन अभियंता श्री फिलिप एक्का, देवरी के लिए एसडीओ हाउसिंग बोर्ड श्री उमाशंकर पटेल, कौंदकेरा और रोहिना के लिए कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग श्री एमआर जाटव, गुण्डरदेही और कुण्डेलभाठा के लिए उपसंचालक कृषि श्री फागूराम कश्यप, फिंगेश्वर के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री विजय पाण्डेय, परसदाकला के लिए सहायक वन संरक्षक श्री जे.एस मरावी, बेलर के लिए कार्यपालन अभियंता श्री के.के श्रीवास्तव, कोमा के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती स्वेच्छा सिंह, बासीन  और बोरसी के लिए सहायक खनिज अधिकारी श्री फागूराम नागेश, बिनौरीभाठा के लिए सहायक संचालक रेशम श्री सुरेन्द्र कुमार कोल्हेकर, अरण्ड और पोखरा के लिए मंडी सचिव श्री प्रदीप कुमार शुक्ला, बेलटुकरी के लिए सहायक कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री डीके बिलगैया, राजिम के लिए एसडीएम श्री जीडी वाहिले, लचकेरा के लिए उप संचालक समाज कल्याण श्री नरेन्द्र देवांगन, लोहरसी के लिए जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती सोनल नेताम, सहसपुर के लिए कार्यपालन अभियंता जल संसाधन श्री पी.के आनंद को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


     छुरा विकासखण्ड के अंतर्गत उपार्जन केन्द्र खड़मा के लिए पशु चिकित्सक डॉ. सुधीर पंचभाई, पंक्तियां के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री नारद राम मांझी, लोहझर के लिए नोडल अधिकारी श्री आरपी शर्मा, सोरिद के लिए कार्यपालन अभियंता श्री पीके वर्मा, चरौदा के लिए सहायक संचालक उद्यान श्री एसएस दीवान, छुरा के लिए एसडीएम श्री जेआर चौरसिया, दुल्ला के लिए उपसंचालक सांख्यिकी श्री एस.के. बंजारे, रसेला के लिए महाप्रबंधक श्री एस.के.सिंग, पाटसिवनी के लिए कार्यपालन अभियंता विद्युत श्री बी.पी. जायसवाल, पाण्डुका और पोंड के लिए जिला कोषालय अधिकारी श्री के.के दुबे, सांकरा के लिए सहायक संचालक मत्स्य श्रीमती मधु खाखा,अकलवारा के लिए पीड्ब्ल्यूडी श्री जी.एस. चन्द्राकर, रानीपरतेवा के लिए जिला खेल अधिकारी श्री दीनू पटेल, सिवनी के लिए सहायक संचालक बांस हस्तशिल्प श्री एच.बी अंसारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


    देवभोग विकासखण्ड अंतर्गत उपार्जन केन्द्र झाखरपारा के लिए सहायक पंजीयक श्री अवधेश मिश्रा, देवभोग के लिए एसडीएम श्री भुपेन्द्र कुमार साहू, निष्टीगुड़ा के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री एम.एल. मंडावी, लाटापारा के लिए खाद्य अधिकारी श्री हुलेश कुमार डडसेना को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


    गरियाबंद विकासखण्ड के अंतर्गत उपार्जन केन्द्र आमदी के लिए जिला रोजगार अधिकारी श्री के.एन. साहू, दर्रीपारा के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री भारतेन्दु देवांगन, गरियाबंद के लिए आरटीओ निरीक्षक श्री जितेन्द्र भूषण, नागाबुड़ा के लिए वरिष्ट वैज्ञानिक श्री ईश्वर सिंह, मरौदा के लिए जिला समन्वयक स्वास्थ्य सुश्री रीना लक्ष्मी, धवलपुर के लिए सहायक संचालक उदंती श्री पीआर ध्रुव, बिन्द्रानवागढ़ के लिए महिला एवं बाल विकास श्रीमती जगरानी एक्का, परसुली के लिए उप अभियंता नेशलन हाईवे श्री नेपाल सिंह कंवर, सोहागपुर के लिए सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख कुमारी ख्याति कंवर, पीपरछेड़ी के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री हरिराम सिदार, बारूला के लिए जिला आयुर्वेद अधिकारी श्रीमती निकिता ध्रुव, मदनपुर के लिए जिला विपणन अधिकारी श्री चन्द्रपाल दीवान को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।